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सब्जी का Online बिज़नेस कैसे करें? [2022] | Sabji Vegetables Business Ideas & Plan in Hindi?

क्या आप भी ऑनलाइन सब्जी का बिज़नेस खोलना चाहते हैं तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए है. इस पोस्ट में आप जानोगे की ऑनलाइन सब्जी या Vegetable का व्यवसाय ऑनलाइन कैसे करें? प्लांनिग के साथ – Vegetables Business Ideas & Plan in Hindi?

लॉकडाउन चरण हम सभी के लिए एक मुश्किल समय रहा है। हमें न केवल महामारी से जूझना पड़ा, बल्कि वित्तीय संकट से भी जूझना पड़ा। लोगों ने अपनी 9-5 नौकरियां खो दीं और अधिकांश ऑफ़लाइन व्यवसाय बंद हो गए, लोगों ने अपने व्यवसाय को ऑनलाइन स्थानांतरित करना पसंद किया। 

लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में लोगों को बाहर जाने और अपने दैनिक किराने का सामान, खासकर फल और सब्जियां खरीदने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उस चरण के दौरान, आपने कितनी बार कामना की है कि आपकी नियमित सब्जी की दुकान का ऑनलाइन आउटलेट हो?

आइए देखें कि भारत में ऑनलाइन सब्जी की एक सफल दुकान कैसे स्थापित की जा सकती है।

सब्जी का ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें? – Vegetables Business Ideas & Plan in Hindi?

अपना ऑनलाइन सब्जी स्टोर शुरू करने से पहले कुछ सबसे तेज़ और आसान चरणों की जाँच करें जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है।

अपने लक्षित दर्शकों की तलाश करें

ऑनलाइन सब्जी की दुकान शुरू करने की योजना बनाने से पहले यह पहला कदम है जिसे आपको जांचना होगा। यहाँ पर विचार करने की बात यह है कि “किसको” आप वस्तुओं को वितरित करने जा रहे हैं। 

जांचें कि क्या आपके पड़ोस या आपके आस-पास के स्थानों में घर पर आसान सब्जी वितरण की सुविधा है। अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर होने के तरीकों की तलाश करें और अपने लक्षित दर्शकों को अपने ऐप या ऑनलाइन स्टोर से खरीदारी करने के लिए कहें।

डीलरों और ब्रांडों के संपर्क में रहें

अगली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह है सब्जी की दुकान के भागीदारों या आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क करना। आपको हमेशा सबसे अच्छी सब्जियां चुननी चाहिए जिन्हें आपके लक्षित दर्शक आमतौर पर खरीदना पसंद करते हैं। 

अपनी ऑनलाइन सब्जी की दुकान के लिए सभी फलों और सब्जियों का चयन करना बहुत अच्छा होगा ताकि अगर आपके ग्राहकों को कुछ विदेशी फल और सब्जियां खरीदने का मन हो तो उन्हें कहीं और न जाना पड़े।

अपना वितरण क्षेत्र या स्थान चुनें

आप अपना वितरण क्षेत्र या स्थान कहाँ स्थापित करने जा रहे हैं? आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आपके सब्जी व्यवसाय की भौगोलिक स्थिति किस स्थान पर स्थापित की जा सकती है। साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका स्टोर आपके गोदाम की पहुंच के भीतर होना चाहिए। इससे आपकी खरीदारी और डिलीवरी की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी।

एक उचित गोदाम बनाए रखें

अपने ग्राहकों को आवश्यक फल और सब्जियां पहुंचाने के लिए, आपको एक उचित गोदाम या कोल्ड स्टोरेज रूम बनाए रखने की आवश्यकता है। आपका गोदाम साफ, स्वच्छ और कीट मुक्त होना चाहिए। याद रखें, आप फलों और सब्जियों जैसी खराब होने वाली वस्तुओं की बिक्री कर रहे हैं, और आपकी प्राथमिकता अपने ग्राहकों को ताजा किराने का सामान परोसना है।

यदि आप ताजा आइटम वितरित करने में विफल रहते हैं, तो आपके ग्राहक आपके ऑनलाइन सब्जी स्टोर से खरीदारी करना बंद कर सकते हैं और नकारात्मक समीक्षा प्रदान कर सकते हैं।

अपने ऐप की योजना बनाएं और डिज़ाइन करें

एक बार जब आप अपने गोदाम के चयन के साथ और अपने लक्षित दर्शकों को तय कर लेते हैं, तो अपनी वेबसाइट को डिजाइन और योजना बनाने के साथ शुरू करें। ऐप डेवलपमेंट टीम को काम पर रखने से पहले, आपको अपना शोध करना चाहिए। 

अपनी ऐप डेवलपमेंट टीम के साथ बात करें और सबसे आकर्षक, अत्यधिक नेविगेट करने योग्य और विश्वसनीय ऑनलाइन सब्जी स्टोर डिजाइन करने के लिए अपने विचार उनके साथ साझा करें। उनसे सुविधाओं को मोबाइल और डेस्कटॉप स्क्रीन दोनों के लिए उत्तरदायी और उपयुक्त बनाने के लिए कहें।

अपना बजट चेक करें

जैसा कि आपने अपने ऑनलाइन सब्जी व्यवसाय की शुरुआत की योजना पहले ही बना ली है, अब उन खर्चों के बारे में सोचने का समय है जिन्हें आपको कवर करने की आवश्यकता है। अपने ऑनलाइन सब्जी स्टोर के लिए एक बजट या अनुमान तैयार करें ताकि आप इसके साथ आगे बढ़ने के लिए अच्छी तरह तैयार हों। अपना बजट उस खर्च के अनुसार तैयार करें जिसे आप कवर करेंगे।

इसमें व्यवसाय पंजीकरण शुल्क, ऑनलाइन सब्जी स्टोर विकास शुल्क, आपके कर्मचारियों का वेतन, किराने की वस्तुओं का खर्च, गोदाम का किराया, ऊर्जा बिल और अन्य विविध शुल्क शामिल हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखकर आप अपने सब्जी व्यवसाय की पूरी लागत का आंकलन ऑनलाइन कर सकते हैं।

अपने भुगतान मोड चुनें

डिजिटल भुगतान का चलन होने के साथ, अपने ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम भुगतान विधियाँ चुनें। यदि आप उन्हें भुगतान के कई तरीके प्रदान कर रहे हैं, तो वे आपके ऑनलाइन सब्जी स्टोर से हर बार जरूरत पड़ने पर खरीदारी करने में और भी खुश होंगे। ध्यान रखें कि आपकी भुगतान विधि परेशानी मुक्त होनी चाहिए और आपके ग्राहकों को विभिन्न सत्यापन प्रक्रियाओं से नहीं गुजरना चाहिए।

विभिन्न ई-वॉलेट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प रखें। इस तरह, आप अपने ग्राहकों को वह भुगतान मोड चुनने की अनुमति देते हैं जिसमें वे सबसे अधिक सहज महसूस करते हैं। साथ ही, इसे अपने ऐप में एकीकृत करने के लिए, आपको विभिन्न ऑनलाइन भुगतान प्लेटफार्मों और बैंकों के साथ गठजोड़ करना होगा।

अपना ऑनलाइन सब्जी स्टोर लॉन्च करें

अब जब आपके पास अंततः बजट है और आप सभी छोरों को पूरा कर चुके हैं, तो आप अपने ऑनलाइन सब्जी स्टोर विकास प्रक्रिया के साथ जाने के लिए अच्छे हैं। एक बार जब ऐप डेवलपमेंट टीम ऐप के साथ हो जाए, तो ऐप स्टोर में लॉन्च करने से पहले इसका परीक्षण करें। यदि आपके ऐप या वेबसाइट में कोई समस्या है, तो तुरंत ऐप डेवलपमेंट टीम को इसकी सूचना दें।

ऐप की मार्केटिंग करें 

ऐप स्टोर में लॉन्च होने के बाद अपने ऐप के उत्कृष्ट प्रचार के साथ शुरुआत करें। ऑफलाइन विज्ञापनों के अलावा, यदि आप ऑनलाइन विज्ञापन के लिए भी जाते हैं तो इससे मदद मिलेगी। पहले सोशल मीडिया से शुरुआत करें। यह सिर्फ मिलेनियल्स ही नहीं हैं जो सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं, बल्कि सभी आयु वर्ग के लोग अब विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं।

इसलिए, आपको अपने विज्ञापन अभियानों को आकर्षक और आकर्षक बनाने की आवश्यकता है ताकि उपयोगकर्ताओं को आपका ऐप खरीदने के लिए प्रेरित किया जा सके। इसके अलावा, ऐप स्टोर से अपना ऐप डाउनलोड करने और खरीदारी करने के लिए लोगों को लुभाने के लिए ऑफ़र, रेफरल कोड, कैशबैक और छूट की अवधारणा का परिचय दें।

बोनस टिप – एग्रीगेटर बिजनेस मॉडल

यह उन लोगों के लिए एक वैकल्पिक योजना है जिनका बजट थोड़ा कम है। एग्रीगेटर बिजनेस मॉडल एक नेटवर्किंग मॉडल है जहां एग्रीगेटर कंपनी किसी विशेष सेवा प्रदाता के बारे में डेटा एकत्र करती है। उसके बाद, दोनों पक्ष अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए जाते हैं।

एक बार सौदा हो जाने के बाद, सेवा प्रदाता अपने उत्पादों को एग्रीगेटर फर्म के ब्रांड नाम के तहत बेचता है। उदाहरण के लिए, लॉकडाउन की घोषणा के बाद से, आपने देखा है कि कैसे स्विगी और जोमैटो जैसे ऑनलाइन फूड डिलीवरी ब्रांड एग्रीगेटर बिजनेस मॉडल का पालन करते हैं, जहां उन्होंने अपने तहत विभिन्न छोटे स्थानीय किराना व्यवसायों को सूचीबद्ध करने की अनुमति दी है।

क्यों एक सब्जी व्यवसाय में निवेश करने से आपको बेहतर कमाई करने में मदद मिल सकती है?

डिजिटाइजेशन ने हर ऑफलाइन स्टोर या बिजनेस को अपने कब्जे में ले लिया है। इन दिनों, लोगों के पास अपनी ज़रूरतों की खरीदारी करने के लिए समय या धैर्य नहीं है, यहाँ तक कि ऑफ़लाइन स्टोर से फल और सब्जियां भी।

उन्हें बस अपना पसंदीदा किराना ऐप खोलना है और कुछ ही टैप में अपना ऑर्डर देना है। यही एकमात्र कारण है कि आपको सब्जी व्यवसाय में निवेश करने की आवश्यकता है। और लॉकडाउन चरण के लिए धन्यवाद, जिसने ऑन-डिमांड सब्जी वितरण व्यवसाय को एक नया बढ़ावा दिया है।

जनता की उच्च मांग ने विभिन्न हितधारकों को ऑनलाइन सब्जी स्टोर व्यवसाय में सीधे निवेश करने और प्रतिस्पर्धा से भरे बाजार में अपनी किस्मत आजमाने के लिए प्रेरित किया है। उदाहरण के लिए, सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन किराने की दुकानों में से एक, बिगबास्केट, वर्ष 2019 तक, लगभग 100.7 बिलियन भारतीय रुपये का बाजार मूल्य रखता है और इसे सबसे अच्छे और सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऑन-डिमांड ग्रोसरी ऐप में से एक माना जाता है।

फलों और सब्जियों जैसे मुख्य खाद्य पदार्थों की मांग कभी नहीं रुकेगी या घटेगी नहीं। आपको केवल अपने ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम उत्पाद प्राप्त करने और अधिक राजस्व अर्जित करने के लिए उनकी सद्भावना अर्जित करने की आवश्यकता है। सफलता सुनिश्चित करने के लिए, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप हमेशा बाजार के बदलते रुझानों और मांगों से अपडेट रहें।

आपको पूरी दुनिया की इच्छा के अनुसार चलना होगा, और यदि आप ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो आप पिछड़ जाएंगे। ऐप डेवलपर्स की एक पेशेवर टीम को काम पर रखें और आज ही अपने ऑनलाइन सब्जी स्टोर से शुरुआत करें!

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हमें आशा है की यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपके सवाल ऑनलाइन सब्जी का बिज़नेस कैसे करें? (Vegetables Business Ideas & Plan in Hindi) इसका जवाब आपको मिल गया होगा।

Vikas Tiwari

विकास तिवारी इस ब्लॉग के मुख्य लेखक हैं. इन्होनें कम्प्यूटर साइंस से Engineering किया है और इन्हें Technology, Computer और Mobile के बारे में Knowledge शेयर करना काफी अच्छा लगता है.

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