जूते चप्पल का बिज़नेस कैसे शुरु करें? [2022] | How to Start Footwear Business Ideas & Plan in Hindi?

क्या आप जूते चप्पल का बिज़नेस Start करना चाहते हैं? और यह जानना चाहते हैं की जूते चप्पल का बिज़नेस  कैसे शुरू करें? तो यह ब्लॉग पोस्ट सिर्फ आपके लिए है। 

जूते चप्पल का बिज़नेस कैसे शुरु करें? – How to Start Footwear Business Ideas & Plan in Hindi?

जूते इन दिनों चलन में हैं, वे दिन गए जब जूते केवल अपने व्यावहारिक उद्देश्यों की पूर्ति करते थे। आज, जूते न केवल महिलाओं द्वारा बल्कि पुरुषों द्वारा भी सहायक उपकरण के रूप में पहने जाते हैं। शादी से लेकर स्पोर्ट्स इवेंट से लेकर जॉब इंटरव्यू तक, अलग-अलग मौकों के लिए कई तरह के जूते उपलब्ध हैं। 

चूंकि फुटवियर की मांग मौजूद है और इसमें वृद्धि जारी रह सकती है, इसलिए जूता व्यवसाय शुरू करना एक अच्छे सौदे की तरह लगता है।

इस लेख के माध्यम से, हम आपको एक अंतर्दृष्टि देंगे कि आपको किन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करना चाहिए अपना फुटवियर व्यवसाय शुरू करने से पहले और आप भारत में फुटवियर का व्यवसाय कैसे शुरू कर सकते हैं।

जूते चप्पल का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको निचे बताये गए स्टेप को पूरा करना होगा। 

ऑनलाइन या ऑफलाइन फुटवियर व्यवसाय

ऑनलाइन व्यवसाय: ऑनलाइन व्यवसाय खोलने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें कोई किराया, बिजली, या निर्माण और रखरखाव का खर्च शामिल नहीं है। एक ऑनलाइन व्यवसाय आपके घर से ही चलाया जा सकता है; आपको बस एक वेबसाइट चाहिए, और आप जाने के लिए तैयार हैं। आपकी वेबसाइट उपयोगकर्ता के अनुकूल होनी चाहिए और साफ-सुथरी दिखनी चाहिए। ऑनलाइन फुटवियर व्यवसाय की सफलता के लिए अच्छे सोशल मीडिया मार्केटिंग की आवश्यकता है।

ऑफलाइन कारोबार: फुटवियर का ऑफलाइन कारोबार खुदरा बाजार में चलता है। इसलिए, आपको सबसे पहले एक दुकान की आवश्यकता होगी, जहां से आप अपने उत्पादों को ग्राहक को बेच सकते हैं। यह दुकान कम से कम 150 – 200 वर्ग फुट क्षेत्रफल में होनी चाहिए।

अपने लक्षित दर्शकों को परिभाषित करें

लक्षित दर्शकों को परिभाषित करने से आपको अपना समय, पैसा और ऊर्जा सही दिशा में लगाने में मदद मिलती है। आप हर किसी के पसंदीदा नहीं हो सकते हैं, इस प्रकार, अपने उत्पादों या सेवाओं की पेशकश उन लोगों को करें जो आपको लगता है कि इसकी सराहना करेंगे। 

एक व्यवसाय के मालिक के रूप में, आपको यह तय करना होगा कि आप अपने उत्पादों को किसे बेचना चाहते हैं; क्या जूते विशेष रूप से बच्चों, वयस्कों, मध्यम आयु वर्ग के लोगों या बुजुर्गों के लिए बनाए जाने हैं। आप अपनी योजना के अनुसार अपने दर्शकों को उनके लिंग, आय या किसी अन्य मानदंड के अनुसार वर्गीकृत भी कर सकते हैं। इसलिए, झाड़ी के चारों ओर मारने के बजाय, अपनी योजना को सरल और यथार्थवादी रखने का प्रयास करें।

धन के स्रोत

व्यापार ऋण, सरकारी अनुदान, मित्रों और परिवार की सहायता, या आपकी बचत के रूप में धन के विभिन्न स्रोत उपलब्ध हैं। अपने वित्तीय स्वास्थ्य के आधार पर, अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आप जो धन पसंद करेंगे, उसका स्रोत तय करें।

अपने प्रतिस्पर्धियों की पहचान करें

बाजार अनुसंधान करें और अपने प्रतिस्पर्धियों के व्यापार मॉडल की जांच करें। फुटवियर व्यवसाय कोई नई अवधारणा नहीं है, जिसका अर्थ है कि बहुत सारे घरेलू और वैश्विक प्रतिद्वंद्वी होंगे। इसलिए, यह तय करना महत्वपूर्ण है कि आप किसके साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं। 

यदि आप आम जनता के लिए जूतों का निर्माण कर रहे हैं, यानी, जहां निम्न-आय वर्ग के लोग भी उस जूते को खरीद सकते हैं, उस स्थिति में, आपकी सीधी प्रतिस्पर्धा स्थानीय खुदरा विक्रेताओं से होगी।

हालाँकि, यदि आप एक ब्रांड बनाना चाहते हैं और अपने उत्पादों को समाज के उच्च आय समूहों को पेश करना चाहते हैं, तो आपको वैश्विक और घरेलू ब्रांडों से अत्यधिक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

अगला कदम प्रतिद्वंद्वी खुदरा स्टोर पर जाकर अपने ग्राहक आधार का निरीक्षण करना होगा, क्योंकि ये ग्राहक आपके लक्षित दर्शक होंगे। इन स्टोरों की मजबूती और कमजोरियों की सूची बनाएं और अवसरों और खतरों की तलाश करें। एक SWOT विश्लेषण करें। (SWOT आपके संगठन की ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों पहचानता है)

बाज़ार समझें 

उपरोक्त बिंदुओं पर शोध करने और उन पर काम करने के बाद, आपको जो आखिरी चीज ध्यान में रखनी है वह स्थान है। कोई स्थान आपके व्यवसाय की संभावनाओं को बना या बिगाड़ सकता है, इसलिए स्थान-संबंधी निर्णय लेते समय समझदारी से सोचें। यह सलाह दी जाती है कि अपनी दुकान किसी भी व्यस्त सड़क, जैसे सुपरमार्केट के पास स्थापित करें। आप अपना स्टोर किसी भी आईटी पार्क या किसी कार्य क्षेत्र के बगल में भी खोल सकते हैं, जहां भीड़ आसानी से दिखाई दे।

अपनी व्यावसायिक रणनीति का खाका तैयार करने और जूता व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक धन का लाभ उठाने के बाद, अगला कदम अपने व्यवसाय को पंजीकृत कराना है। आइए देखें कि भारत में कोई अपने खुदरा कारोबार को कैसे पंजीकृत कर सकता है।

दुकान अधिनियम-लाइसेंस लें 

यह किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कानूनी आवश्यकताओं में से एक है, क्योंकि आप इस लाइसेंस के साथ अपना उत्पाद बेच सकते हैं। इस लाइसेंस को भारत के अन्य हिस्सों में घुमास्ता या गुमास्ता लाइसेंस के रूप में भी जाना जाता है। 

इस लाइसेंस के लिए पंजीकरण प्रक्रिया उस राज्य के दुकान अधिनियम के अनुसार शॉप-एक्ट फॉर्म भरकर पूरी की जा सकती है जहां आप अपना व्यवसाय स्थापित कर रहे हैं और निम्नलिखित दस्तावेज जमा कर सकते हैं –

  • अपने राज्य के नगर निगम को आवेदन पत्र
  • पहचान प्रमाण (पैन, आधार, आदि), पता प्रमाण (बिजली बिल), संपत्ति / प्रतिष्ठान के प्रमाण (दुकान की तस्वीर) जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता है
  • व्यापार के लिए प्राधिकरण पत्र
  • फॉर्म – ए

जीएसटी नंबर लें 

हर होलसेलर और रिटेलर का जीएसटी नंबर होता है। GST नंबर प्राप्त करने के लिए, आपको एक शॉप लाइसेंस दिखाना होगा। एक सीए से संपर्क करें, जो जीएसटी नंबर बनाने में आपकी मदद कर सकता है या आप बस www.gst.gov.in पर जा सकते हैं। नए पंजीकरण पर क्लिक करें, और एक फॉर्म दिखाई देगा। फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरें। 

कृपया ध्यान दें कि स्थान कॉलम में उस राज्य का नाम शामिल होना चाहिए जहां आप अपना व्यवसाय करना चाहते हैं। इसके बाद, आपको ओटीपी सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा, जो आपके मोबाइल नंबर या ईमेल पते पर भेजा जाएगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद, एक अस्थायी संदर्भ संख्या (TRN) उत्पन्न होगी (अपने क्लिपबोर्ड पर TRN को कॉपी-पेस्ट करना याद रखें)। इसके अलावा, आपको अपना अभी-अभी जनरेट किया गया TRN भरना होगा। आगे बढ़ें पर क्लिक करें और ओटीपी को एक बार फिर से सत्यापित करें।

प्रक्रिया पूरी करने के बाद एक डैशबोर्ड दिखाई देगा। आपका आवेदन पत्र और आवेदन पत्र की समाप्ति तिथि उस डैशबोर्ड पर दिखाई जाएगी। उस आवेदन पत्र में सटीक जानकारी भरें, और अपना ई-हस्ताक्षर सत्यापित करने के बाद, आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।

करंट खाता खोलें 

चालू  (Current Account) खाता व्यवसाय के मालिकों द्वारा उपयोग किया जाने वाला खाता है। जैसे बचत खाते का उपयोग बचत और निवेश को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है, वैसे ही चालू खाते का उपयोग व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। 

यह एक जमा खाता है, जिसे आपके व्यापार लेनदेन के प्रबंधन के लिए किसी भी बैंक के साथ खोला जा सकता है। चालू और बचत खाते के बीच का अंतर यह है कि आपको पहले वाले खाते में ब्याज नहीं मिलता है। चालू खाते के तहत न्यूनतम शेषराशि बनाए रखना आवश्यक है (जैसे, एसबीआई की न्यूनतम आवश्यकता INR 10,000 है)।

सबसे अच्छी बात यह है कि बचत खाते के विपरीत, जहां दिन-प्रतिदिन के लेन-देन के लिए एक निर्धारित सीमा होती है, यदि आप चेक या ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से भुगतान कर रहे हैं, तो आप चालू खाते के तहत प्रति दिन असीमित लेनदेन कर सकते हैं। पूर्व निर्धारित सीमा तक ऑनलाइन बैंकिंग और ओवरड्राफ्ट सुविधा की सुविधा उपलब्ध है।

व्यवसाय का मार्केटिंग करें 

एक बार जब आप सभी कानूनी प्रक्रियाएं पूरी कर लेते हैं और अब अपने व्यवसाय को संचालित करने के लिए तैयार हैं, तो अगला महत्वपूर्ण कदम मार्केटिंग है! जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, फुटवियर व्यवसाय में, आपको बहुत प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि यह एक अद्वितीय व्यवसाय श्रेणी के अंतर्गत नहीं आता है। इसलिए, अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए, आपको अपने जूते की मार्केटिंग करनी होगी।

डिजिटल मार्केटिंग का विकल्प चुनना सबसे अच्छा विकल्प होगा; अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए अपने उत्पाद की तस्वीरें Instagram, Facebook, Pinterest, आदि पर अपलोड करें। पारंपरिक मार्केटिंग तकनीकों की तुलना में ये विज्ञापन विधियां लागत प्रभावी हैं। इंस्टाग्राम पर एक फुटवियर पेज सेट करें, एक ब्रांड इमेज बनाने के लिए कुछ माइक्रो-इन्फ्लुएंसर्स को हायर करें और आप वहां जाएं!

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले, एक सुनियोजित रणनीति तैयार करना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने लक्षित दर्शकों के अनुसार अपनी सेवाओं और उत्पादों का निर्माण कर सकें और साथ ही उपलब्ध फंडिंग का सबसे अच्छा स्रोत चुन सकें। एक व्यवसाय शुरू करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है, हालांकि, इसे बढ़ने और सद्भावना पैदा करने में सक्षम बनाना आसान नहीं है। प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है, और उचित योजना और मजबूत रणनीति वाले लोगों के फलने-फूलने की संभावना है।

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हमें आशा है की यह ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के बाद आपके सवाल जूते चप्पल का बिज़नेस कैसे शुरू करें? बिज़नेस प्लान और आईडिया क्या है? (How to Start Footwear Business Ideas & Plan in Hindi?) इसका जवाब आपको आसानी से मिल गया होगा। 

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्र: ऑनलाइन जूता व्यवसाय शुरू करने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

उत्तर: जीएसटी नंबर अनिवार्य है। इसके अलावा एक डोमेन नेम, बिजनेस फॉर्मेशन पेपर्स, वेबसाइट, जरूरी सेल्स टैक्स और लाइसेंसिंग जरूरतें, वर्कस्पेस और पैकेजिंग मटीरियल की जरूरत होती है।

प्र: मैं अपना ईकामर्स फुटवियर व्यवसाय कैसे पंजीकृत कर सकता हूं?

उत्तर: सरकारी पंजीकरण महत्वपूर्ण है। आप सीए को नियुक्त किए बिना इस प्रक्रिया को अपने दम पर पूरा कर सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण चार प्रकार के होते हैं, एकमात्र स्वामित्व, पंजीकृत भागीदारी, एलएलपी साझेदारी और प्राइवेट लिमिटेड कंपनी। पंजीकरण प्रक्रिया किसी भी अन्य ऑफ़लाइन व्यवसाय के समान है। यदि आप एक छोटा ईकामर्स व्यवसाय चला रहे हैं, तो एकमात्र मालिक और पंजीकृत साझेदारी विकल्प चुनना अधिक उपयुक्त है। प्रक्रिया वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर पूरी की जा सकती है। यहां, आप किसी भी प्रकार की फर्म को पंजीकृत कर सकते हैं, और आप अपना जीएसटी नंबर भी उत्पन्न कर सकते हैं।

प्र: ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने में कितने दिन लगते हैं?

उत्तर: इस प्रक्रिया को पूरा होने में कम से कम 7 दिन से लेकर अधिकतम 21 दिन तक का समय लगता है।

प्र: क्या मुझे चालू खाता खोलने या बनाए रखने के लिए अतिरिक्त शुल्क देना होगा?

उत्तर: नहीं, आपको कोई अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

प्र: एक व्यवसाय कितने Current खाते बना सकता है?

उत्तर: आमतौर पर बैंक एक बैंक में एक ही खाता खोलने पर जोर देते हैं। हालाँकि, यदि आपको कई खातों की आवश्यकता है, तो आप उन्हें विभिन्न बैंकों में खोल सकते हैं। लेकिन, आपको इन एकाधिक चालू खातों का उन बैंकों को खुलासा करना होगा जहां से आप क्रेडिट सुविधा का आनंद लेते हैं।

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