SEO Interview Questions & Answers in Hindi [2022]

जब आपकी वेबसाइट पर Organic Traffic लाने की बात आती है तो SEO एक मूलमंत्र है, और आज की डिजिटल दुनिया में कौन ऐसा नहीं करना चाहेगा. डिजिटल एजेंसियों और डिजिटल फुटप्रिंट वाली कंपनियां अपनी SEO Strategy में मदद करने के लिए SEO Prfessional की तलाश करती हैं – SEO Interview Questions in Hindi.

तो अगर आप SEO Interview के Question और Answer जानना चाहते हो तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए है क्यूंकि इस पोस्ट में आप 30 से भी अधिक SEO के Interview से जुडी प्रश्नों का उत्तर जानेंगे.

Table of Contents

SEO Interview के Question और Answer – SEO Interview Questions in Hindi

यदि आप इस क्षेत्र में अपनी अगली नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो यहां सामान्य SEO Interview प्रश्नों की एक सूची है जो आमतौर पर Candidates से पूछे जाते हैं.

1. SEO क्या है?

SEO एक प्रैक्टिस है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने Blog या Website पर क्वालिटी ट्रफिक लेकर आते हैं. लोगों का विश्वास Paid रिजल्ट से अधिक Organic रिजल्ट पर होता है.

SEO Interview Questions & Answers in Hindi [2021]

2. गूगल Sandbox क्या है?

Google सैंडबॉक्स एक Imaginary Area है जहां new और विश्वसनीय साइटों को search result पर स्थापित होने से पहले एक निर्धारित अवधि के लिए रखा जाता है. यह तब होता है जब कुछ समय में ही किसी वेबसाइट पर कई सारे लिंक बनाये जाते हैं. 

3. On Page SEO और Off Page SEO में क्या अंतर है?

On Page ऑप्टिमाइज़ेशन का अर्थ है अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना और बदलना:

• Meta Tags.

• Site Structure.

• Title.

• Site Content.

साथ ही canonicalization की समस्याओं को हल करना और Tobots.txt आदि का प्रबंधन करना.

Off Page ऑप्टिमाइजेशन का अर्थ है अपनी वेब उपस्थिति को बढ़ाना जिसमें सोशल मीडिया मार्केटिंग और बैकलिंक निर्माण शामिल है.

4. Cloaking से आप क्या समझते हैं ?

इसमें जिस वेबपेज को सर्च इंजन में सबमिट किया जाता है यूजर को वह  वेब पेज नहीं दिखाया जाता है. क्लोकिंग का इस्तेमाल Black Hat SEO के लिए किया जाता है.

5. वेबसाइट के लोडिंग समय को कम करने के लिए आप कौन से तरीके अपनाएंगे?

आप कम Images और external style sheet का उपयोग कर सकते हैं (जब तक आवश्यक न हो). आप Images में सुधार कर सकते हैं और क्वालिटी को कम किए बिना फ़ाइल का आकार कम कर सकते हैं. CSS स्प्राइट्स का उपयोग करके HTTP requests आदि को कम किया जा सकता है.

6. Flash पर वेबसाइट बनाने वाले क्लाइंट को आप क्या सुझाव देंगे? आप साइट के लिए SEO कैसे करेंगे?

Search engines को फ्लैश का उपयोग करके content का विश्लेषण करना या पढ़ना मुश्किल लगता है. मैं recommend करता हूं कि क्लाइंट को HTML जैसे विकल्प का उपयोग करना चाहिए.

7. HTML में Frame से आप क्या समझते हैं?

फ़्रेम एक HTML विधि है जो page की content को कई भागों में विभाजित करती है. सर्च इंजन फ्रेम्स को अलग-अलग पेज के रूप में देखते हैं और उनका SEO पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. आपको फ्रेम्स के उपयोग से बचना चाहिए और इसके बजाय मूल HTML का उपयोग करना चाहिए.

8. कीवर्ड शामिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र कौन से हैं?

Page title और body text सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जहां SEO उद्देश्य के लिए कीवर्ड शामिल किए जा सकते हैं.

9. कीवर्ड Difficulty क्या है?

कीवर्ड Difficulty यह पहचानती है कि किसी विशेष कीवर्ड को रैंक करना कितना कठिन है. एक लोकप्रिय कीवर्ड के लिए हजारों अन्य साइटों के साथ संघर्ष करना अन्य कम अथॉरिटी साइटों की तुलना में अधिक कठिन है.

10. Keyword चुनने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

अपनी वेबसाइट की थीम स्थापित करने के लिए एक टूल का उपयोग करें. अलग-अलग कीवर्ड की तुलना में पूरी थीम अधिक महत्वपूर्ण है. यदि आपके प्रतियोगी ने गलत कीवर्ड चुने हैं या वे आपके लिए सही नहीं हैं तो यह आपकी वेबसाइट पर उल्टा प्रभाव डालेगा.

11. Google Search Console क्या है?

Google सर्च कंसोल एक वेबसाइट को मॉनिटर करने के लिए Google द्वारा पेश किया गया एक फ्री प्लेटफ़ॉर्म है.

इसमें आपको निचे बताये गए services फ्री में मिलते हैं:

• Crawl errors.

• Indexing data.

• Search query.

• Backlinks information.

आप XML साइटमैप भी सबमिट कर सकते हैं.

12. Search Engine Spider का मुख्य उद्देश्य क्या है?

स्पाइडर पहले से ही इंडेक्स साइटों की content को इंडेक्स करते हैं. हालांकि, spiders unethical गतिविधियों के लिए साइटों की जांच नहीं करती हैं.

महत्वपूर्ण पहलू:

• यह वह स्थान है जहां से लिंक आता है.

• यह वह जगह है जहां लिंक डायरेक्ट और बैकलिंक करता है.

• एंकर टेक्स्ट विशेष रूप से कीवर्ड बहुत महत्वपूर्ण हैं.

• जिस वेबसाइट से लिंक आता है उसकी reputation महत्वपूर्ण है.

14. robots.txt क्या है?

Robots.txt एक टेक्स्ट फ़ाइल है जिसका उपयोग सर्च इंजन crawler को निर्देश देने के लिए किया जाता है. ये किसी वेबसाइट के वेबपेज, डायरेक्टरी, फाइल या डोमेन के इंडेक्सिंग और कोचिंग से संबंधित हैं.

15. Search Engine क्या है?

Google के अनुसार, Search Engine “एक प्रोग्राम है जो की यूजर के Query के हिसाब से डेटाबेस में Answer की खोज करता है और पहचानता है. Search Engine विशेष रूप से World Wide Web पर विशेष साइटों को खोजने के लिए उपयोग किया जाता है”

सर्च इंजन यूजर द्वारा दर्ज किए गए प्रश्नों का उत्तर देते हैं और उन्हें विभिन्न Factors के आधार पर relevant रिजल्ट की list देते हैं.

16. गूगल के अलावा कुछ अन्य सर्च इंजन कौनसे हैं?

Google के अलावा अन्य लोकप्रिय सर्च इंजन  Bing, Yahoo!, DuckDuckGo & Yandex. दरअसल, सर्च इंजन कई तरह के होते हैं. उदाहरण के लिए, YouTube एक सर्च इंजन है जिसके परिणामस्वरूप केवल वीडियो परिणाम मिलते हैं. अगर आप ट्रैफिक के आधार पर विचार करें तो YouTube दुनिया का दूसरा लोकप्रिय सर्च इंजन है.

17. PBN क्या है?

Private Blog Network (PBN) एक वेबसाइट है जो नीलाम किए गए डोमेन पर बनाई गई है. कुछ ब्लैक हैट SEO’s उन्हें अपनी महत्वपूर्ण वेबसाइट अथॉरिटी ट्रांसफर करने के लिए बनाते हैं.

Google इस पद्धति के खिलाफ है क्योंकि यह एक स्पैमी वेबसाइट का uplift कर सकता है.

18. गूगल की स्थापना किस वर्ष में हुई थी?

गूगल की स्थापना 1998 में हुई थी.

19. सबसे महत्वपूर्ण Google रैंकिंग Factors कौनसे हैं?

Quality Content

Quality & Relevant Backlinks

Mobile First

Page Speed

Brand Strength

Domain Strength

User experience

Technical SEO

Social Signals

Content Freshness

Schema Code

HTTPS

Domain Authority

Content Type

Content Depth

20. Web Crawling क्या है?

वेब क्रॉलिंग वह प्रक्रिया है जहां सर्च इंजन बॉट indexing के लिए वेबसाइटों को क्रॉल करते हैं. उन्हें स्पाइडर या स्पाइडर बॉट कहा जाता है. क्रॉलर अन्य Pages, documents पर जाने और indexing के लिए वेब सर्वर पर जानकारी वापस लाने के लिए हाइपरलिंक का उपयोग करते हैं. एक बार जब क्रॉलर किसी page पर जाता है, तो वह उसकी एक copy बनाता है और उसे indexing में URL जोड़ देता है.

21. SERP क्या है?

SERP का मतलब Search Engine Result Page है. जब आप सर्च इंजन पर कुछ भी सर्च करते हैं, तो यह वह पेज होता है, जहां आप सभी रिजल्ट देख सकते हैं. SERP में PPC लिस्टिंग और ऑर्गेनिक लिस्टिंग शामिल हैं. कीवर्ड के आधार पर लिस्टिंग कई formats में उपलब्ध हैं.

22. DA क्या है?

DA को डोमेन अथॉरिटी कहा जाता है, MOZ द्वारा विकसित एक मीट्रिक है. यह 0 से 100 तक होता है, जितना अधिक DA होगा SEO के लिए उतना बेहतर होगा. आपके पास जितना अधिक DA होगा, रैंकिंग की संभावना उतनी ही बेहतर होगी.

23. DA और PA के बीच अंतर

DA डोमेन अथॉरिटी है, यह आपकी पूरी वेबसाइट के authority की व्याख्या करता है. DA जितना अधिक होगा, रैंकिंग की संभावना उतनी ही अधिक होगी. लेकिन, DA सैकड़ों रैंकिंग फैक्टर में से एक है.

PA पेज अथॉरिटी है. यह बैकलिंक, सोशल शेयरिंग आदि के आधार पर एक विशिष्ट Page के authority की व्याख्या करता है.

24. TLD क्या है?

Top Level Domain (TLD) इंटरनेट एड्रेस का अंतिम भाग होता है. TLD के विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं जैसे .com, .net, .org, .co.in, आदि.

25. ccTLD क्या है?

ccTLD एक Country Code Top Level Domain है. प्रत्येक देश का अपना डोमेन एक्सटेंशन होता है. सभी ccTLD सिर्फ दो अक्षर के हैं उदाहरण के लिए, भारत के लिए .in, USA के लिए .us

26. URL का क्या अर्थ है?

URL का मतलब Uniform Resource Locator है. यह www पर एक वेब पेज या document का पता है. URL में कई भाग होते हैं यह प्रोटोकॉल (https, http, आदि) से शुरू होता है.

आइए URL के अनेक घटकों को देखें:

प्रोटोकॉल: यूआरएल को प्रोसेस करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि (https, http, आदि)

डोमेन: डोमेन नाम (उदा: upgrad.com)

Path: वेबसाइट का फोल्डर और पेज

Query String: डायनेमिक डेटा के लिए पैरामीटर

Hash: वेबपेज के विशिष्ट खंड को ढूंढता है

27. White Hat SEO क्या है?

White Hat SEO आपके तरीकों से समझौता किए बिना सर्च इंजन के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए आपके सर्च इंजन रैंक में सुधार करने की एक प्रक्रिया है. व्हाइट हैट SEO Bad तरीकों से search engines में हेरफेर करने में शामिल नहीं है, बल्कि इसके बजाय search engines के अनुकूल वेबसाइट और User Experience के निर्माण में शामिल है. White hat method में quality content बनाने में शामिल है जो visitors को मूल्य प्रदान करता है और उन्हें बैकलिंक्स बनाने के बजाय लिंक अर्जित करने में मदद करता है.

28. Black Hat SEO क्या है?

Black Hat SEO सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार के लिए सर्च इंजन Algorithm में हेरफेर करने की कोशिश करने की एक प्रक्रिया है. यह सर्च इंजन के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करता है. ब्लैक हेट SEO user को ध्यान में रखकर वेबसाइट बनाने के बजाय तत्काल परिणाम प्राप्त करने के तरीकों का अभ्यास करते हैं.

ऐसे कई ब्लैक हैट तरीके हैं जिनका वे उपयोग करते हैं और search इंजन पकड़े जाने पर पहचान करते हैं और दंड देते हैं. ब्लैक हैट तरीके short time में मददगार हो सकते हैं लेकिन अगर आप long term के लिए योजना बना रहे हैं, तो ब्लैक हैट निश्चित रूप से समाधान नहीं है. यदि आपकी साइट को दंडित किया जाता है, तो इसे हटाने में बहुत समय और प्रयास लगता है – SEO Interview Questions in Hindi.

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