PPC Marketing क्या है? पूरी जानकरी [2022] | PPC Kya Hai in Hindi?

क्या आपने PPC Marketing के बारे में कुछ सुना है या आप इसके बारे में और अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं. PPC का फुल फॉर्म होता है Pay-Per-Click, आज के युग में इंटरनेट का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है इसलिए Digital Marketing का इस्तेमाल काफी बढ़ रहा है.

PPC भी डिजिटल मार्केटिंग का ही हिस्सा है तो अगर आप भी PPC के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें – PPC Marketing Kya Hai in Hindi.

PPC Marketing क्या है? – PPC Kya Hai in Hindi?

PPC का अर्थ है पे-पर-क्लिक (Pay-Per-Click), यह इंटरनेट मार्केटिंग का एक मॉडल जिसमें Advertisers हर बार अपने किसी विज्ञापन पर क्लिक करने पर पैसे का भुगतान करते हैं. आप जब भी गूगल पर कुछ सर्च करते हैं तो आपने Search Ads को जरूर देखा होगा जैसा की निचे Image में दिखाया गया है, इसे ही PPC Ad कहते हैं.

PPC Kya Hai in Hindi

जब भी कोई विजिटर इस Ad पर क्लिक करके Advertiser के वेबसाइट पर जाएगा तो हर एक क्लिक का पैसा Advertiser मतलब जिसका Ad है वह गूगल को देगा. 

अगर आप अपने किसी वेबसाइट पर Google Ads से ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आपको Google Ads में अकाउंट बनान होगा उसेक बाद Ads बनाना होगा और  जब भी कोई विजिटर आपके Ad पर क्लिक करके आपके वेबसाइट पर आएगा तो आपको हर एक क्लिक का पैसा गूगल को देना होगा. 

हर बार जब हमारे विज्ञापन पर क्लिक किया जाता है, तो एक Visitor को हमारी वेबसाइट पर भेजकर, हमें Search Engine को कुछ पैसे देना पड़ता है. जब PPC सही ढंग से काम कर रहा होता है, हमें अच्छा खासा फायदा होता है. मान लो आपके Ad पर एक बार क्लिक करने का 100 रूपये लगता है और एक क्लिक से 500 रुपये का सामान बिकता है तो इसमें आपका 400 रुपये का फायदा हुआ.

वैसे तो हम PPC Ads किसी भी सर्च इंजन पर बना सकते हैं जैसी की Bing, Yahoo, DuckDuckGo, लेकिन इनमे से सबसे किफायती है गूगल का Ad सिस्टम जिसे Google Ads कहा जाता है.

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Google Ads क्या है?

Google Ads दुनिया में सबसे लोकप्रिय पीपीसी विज्ञापन प्रणाली है. विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म व्यवसायों को ऐसे विज्ञापन बनाने में सक्षम बनाता है जो Google के सर्च इंजन और अन्य Google संपत्तियों पर देखाई देते हैं.

PPC In Hindi

Google Ads Pay-Per-Click  मॉडल पर कार्य करता है, जिसमें उपयोगकर्ता कीवर्ड पर बोली लगाते हैं और अपने विज्ञापनों पर प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान करते हैं. 

जब भी कोई विजिटर किसी कीवर्ड को गूगल सर्च करता है तब गूगल उस कीवर्ड से सम्बंधित सबसे अच्छे Ads को चुनता है और गूगल के टॉप position पर दिखाता है.

गूगल के पहले पेज में पहले स्थान पर किसका Ad दिखाई देगा यह विज्ञापनदाता की विज्ञापन रैंक पर आधारित होता है, विज्ञापन रैंक जिसकी गणना दो प्रमुख कारकों को गुणा करके की जाती है – CPC बोली (एक विज्ञापनदाता द्वारा खर्च की जाने वाली अधिकतम राशि) और गुणवत्ता स्कोर (एक मान जिसे ध्यान में रखा जाता है) 

आपकी क्लिक-थ्रू दर (CTR), Ad Relevancy और Landing Page गुणवत्ता के आधार पर ही Quality Score (गुणवत्ता स्कोर) निर्धारित होता है.

आपके Ads Quality Score जितना अच्छा होगा आपका Ad Rank भी उतना ही अच्छा होगा जिससे आपके पैसे बहुत कम खर्च होंगे – PPC Marketing Kya Hai in Hindi. 

अब तक तो आप यह समझ ही गए होंगे की PPC Marketing क्या है? और यह कैसे काम करता है?. अगर आपको  अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें जिससे उन्हें भी इसकी जानकरी हो जाए.

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