इन्शुरन्स या बिमा बिज़नेस कैसे शुरू करें? [2022] | Insurance Business Kaise Shuru Kare?

आज के समय में इन्शुरन्स या बिमा बिज़नेस काफी लाभदायक है अगर आप इन्शुरन्स बिज़नेस शुरू कैसे करें? इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो यह पोस्ट पूरा जरूर पढ़ें – Insurance Business Kaise Shuru Kare?

इन्शुरन्स बीमा एजेंसी बनाना कोई छोटा काम नहीं है, लेकिन थोड़ी मेहनत और सही फोकस के साथ आप अपने सपने को हकीकत में बदल सकते हैं। आरंभ करने के लिए बुनियादी कदम यहां दिए गए हैं।

शायद आप एक सफल बीमा एजेंट हैं जो आपके व्यवसाय में एक नया अध्याय शुरू करने के लिए तैयार हैं। या हो सकता है कि आप करियर में बदलाव पर विचार कर रहे हों और बीमा उद्योग में लाभ और स्थिरता की संभावना देख रहे हों।

इन्शुरन्स या बिमा बिज़नेस कैसे शुरू करें? – Insurance Business Kaise Shuru Kare?

बीमा व्यवसाय शुरू करने के आपके जो भी कारण हों, यह एक अच्छा निवेश हो सकता है। लेकिन एक स्वतंत्र बीमा एजेंसी को जमीन पर उतारने के लिए बहुत सारी योजनाएँ और कड़ी मेहनत करनी पड़ती है – और उसके बाद आप एक लाइसेंस प्राप्त एजेंट बन जाते हैं।

आइए देखें कि एक सफल बीमा एजेंसी शुरू करने के प्रत्येक चरण में क्या शामिल है।

एक व्यवसाय योजना लिखें

एक अच्छी बीमा एजेंसी व्यवसाय योजना सफलता के लिए एक रोड मैप है, और यह आपकी बीमा कंपनी को सही रास्ते पर रखती है। यह दस्तावेज़ निवेशकों, कर्मचारियों और बीमा वाहक जैसे किसी भी संभावित हितधारकों के प्रति आपकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

नीचे बताए गए चरणों पर काम करें

  • लक्ष्य बनाना
  • संभावित बाधाओं से बचें
  • जोखिमों की पहचान करें
  • वित्तीय जरूरतों और संसाधनों का निर्धारण
  • आपकी व्यावसायिक योजना को समय के साथ समायोजित किया जा सकता है। आदर्श रूप से, यह आपकी बीमा एजेंसी के शुरू होने के लंबे समय बाद तक मार्गदर्शन प्रदान करेगा

कम से कम, आपकी व्यवसाय योजना में यह होना चाहिए:

  • परिचय दें कि व्यवसाय में कौन शामिल है, और योजना को क्रियान्वित करने के लिए कौन जिम्मेदार है
  • ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए अपनी योजना और आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले बीमा उत्पादों और सेवाओं की व्याख्या करें
  • अपने लक्षित बाजार, आपूर्तिकर्ताओं और प्रतिस्पर्धियों की पहचान करें
  • वर्णन करें कि आपको प्रतियोगिता से क्या अलग करता है
  • अपने जोखिमों का विश्लेषण करें
  • एक प्रारंभिक बजट शामिल करें जिसमें स्टार्ट-अप लागत और नकदी प्रवाह अनुमान शामिल हों
  • एक व्यवसाय योजना एक नए व्यवसाय के निर्माण की नींव है। यह आपको वित्त पोषण और स्टार्ट-अप पूंजी सुरक्षित करने में मदद करता है, आपके बाजार में शून्य, और अपना व्यावसायिक स्थान चुनने में मदद करता है

अपना कानूनी ढांचा तय करें 

आप अपने व्यवसाय की संरचना कैसे करते हैं, यह आपके द्वारा ली जाने वाली व्यक्तिगत देयता की मात्रा को निर्धारित करेगा। कई संरचनाएं उपलब्ध हैं:

अकेला मालिक (Ownership) साझेदारी सीमित देयता कंपनी (LLC) निगमएस कॉर्पोरेशन प्रत्येक संरचना के अपने जोखिम और लाभ होते हैं।

उदाहरण के लिए, एक अकेला मालिक सबसे सरल संरचना है। लेकिन यह सबसे बड़ा व्यक्तिगत दायित्व भी वहन करता है। इसका मतलब है कि आपको अपनी व्यक्तिगत संपत्ति का उपयोग अवैतनिक व्यावसायिक ऋणों को निपटाने के लिए करना पड़ सकता है। 

और अगर आप पर मुकदमा चलाया जाता है, तो आपकी व्यक्तिगत संपत्ति भी खतरे में है। दूसरी ओर, एलएलसी और निगम आपके और आपकी व्यावसायिक इकाई के बीच कानूनी अंतर प्रदान करते हैं। वे अधिक जटिल और महंगे हैं, लेकिन अधिकांश परिस्थितियों में वे आपकी व्यक्तिगत संपत्ति के लिए सुरक्षा प्रदान करते हैं।

आप जो भी संरचना चुनते हैं, सही व्यवसाय बीमा आपकी कंपनी की सुरक्षा और जोखिमों को सीमित करने में मदद कर सकता है। यू.एस. लघु व्यवसाय प्रशासन (एसबीए) आपकी व्यावसायिक संरचना का चयन करने के तरीके के बारे में अधिक जानने में आपकी सहायता कर सकता है।

अपनी एजेंसी का नाम चुनें और पंजीकृत करें

एक बार जब आपके पास व्यवसाय योजना विकसित करने और अपनी संरचना को रास्ते से हटाने के गंभीर कार्य होते हैं, तो आप थोड़ा मजा कर सकते हैं। यदि आप एकमात्र मालिक हैं, तो डिफ़ॉल्ट रूप से आपके व्यवसाय का कानूनी नाम आपका अपना नाम है।

लेकिन आप “इस रूप में व्यवसाय करना” (डीबीए) नाम भी चुन सकते हैं। यह आपकी रचनात्मकता का उपयोग करने और एक ऐसा नाम चुनने का मौका है जो:
कहना और लिखना आसान है।

आपके राज्य की आवश्यकताओं को पूरा करता है।आपकी एजेंसी के लाभों को बताता है।आसानी से खोजा जा सकता है।लेकिन जागरूक रहें – अधिकांश राज्य किसी व्यवसाय के नाम को जनता को धोखा देने या गुमराह करने से रोकने के लिए कुछ शब्दों के उपयोग को प्रतिबंधित या प्रतिबंधित करते हैं। उदाहरण के लिए, “बैंक” या “बैंकिंग” आमतौर पर प्रतिबंधित शब्द हैं।

अपने राज्य के विशिष्ट नामकरण प्रतिबंधों के बारे में जानने के लिए अपने राज्य सचिव के कार्यालय से संपर्क करें। एक बार जब आप किसी नाम पर समझौता कर लेते हैं, तो उसे अपने राज्य की सरकार के साथ पंजीकृत करें। आपसे संभवतः न्यूनतम पंजीकरण शुल्क लिया जाएगा।

टैक्स आईडी नंबर प्राप्त करें

आईआरएस को सभी निगमों और साझेदारियों को अपने करों को दाखिल करते समय एक संघीय नियोक्ता पहचान संख्या (एफईआईएन) का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। व्यवसाय बैंक खाता या क्रेडिट कार्ड खोलने के लिए भी आपको इस नंबर की आवश्यकता होगी।

यदि आप एकमात्र मालिक या एकल सदस्य एलएलसी हैं, तो आप अपने सामाजिक सुरक्षा नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

अपने राज्य के साथ अपना व्यवसाय पंजीकृत करें

एक बार आपके पास आपकी टैक्स आईडी हो जाने के बाद, आपको अपने राज्य बीमा आयुक्त के कार्यालय से संपर्क करना होगा। आम तौर पर आपको राज्य और स्थानीय कर उद्देश्यों के लिए “निवासी व्यावसायिक इकाई” के रूप में पंजीकरण करना होगा।

आपका राज्य संभावित रूप से एक पंजीकरण शुल्क लेगा और यह सुनिश्चित करने के लिए एक चेकलिस्ट प्रदान करेगा कि आप राज्य की सभी आवश्यकताओं के बारे में जानते हैं और उनका पालन कर रहे हैं।

अपने व्यापार लाइसेंस और परमिट प्राप्त करें

यद्यपि आप एक लाइसेंस प्राप्त एजेंट हैं, आपको कानूनी रूप से संचालित करने के लिए एक सामान्य व्यापार परमिट या लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है। आप SBA के बिजनेस लाइसेंस और परमिट टूल का उपयोग करके पता लगा सकते हैं कि आपको कौन से परमिट या लाइसेंस रखना चाहिए।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप नियमों का अनुपालन कर रहे हैं, आपको राज्य और स्थानीय एजेंसियों से भी जांच करनी चाहिए।

अपने निवेश की सुरक्षा के लिए बीमा खरीदें

आपकी बीमा कंपनी को किस प्रकार के बीमा की आवश्यकता होगी, यह आपके व्यवसाय की संरचना और संपत्ति पर निर्भर करता है। स्वतंत्र एजेंट पहले से ही जानते हैं कि पर्याप्त देयता कवरेज लेना कितना महत्वपूर्ण है। लेकिन एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आपको कई अन्य जोखिमों पर भी विचार करना चाहिए।

सामान्य देयता बीमा आपको ग्राहक की संपत्ति के नुकसान और चोटों से बचाता है। त्रुटि और चूक बीमा (ई एंड ओ), जिसे पेशेवर देयता बीमा के रूप में भी जाना जाता है, आपको त्रुटियों या निरीक्षण के आरोपों से संबंधित मुकदमों से बचाता है।

कुछ राज्यों को यह भी आवश्यक है कि आपके व्यवसाय को पंजीकृत करने के लिए आपके पास एक ई एंड ओ बीमा पॉलिसी हो। यदि आप कार्यालय की जगह खरीदते हैं या पट्टे पर देते हैं, तो आपको वाणिज्यिक संपत्ति बीमा की भी आवश्यकता होगी। यह आपके भवन, फर्नीचर, आपूर्ति और उपकरण सहित चोरी, खोई या क्षतिग्रस्त व्यावसायिक संपत्ति की मरम्मत या बदलने के लिए भुगतान करेगा।

अंत में, यदि आप व्यवसाय के लिए वाहन का उपयोग करते हैं तो आपको अपनी कार बीमा पॉलिसियों की समीक्षा करनी होगी। यदि आप कंपनी के स्वामित्व वाला वाहन खरीदते हैं, तो आपको वाणिज्यिक ऑटो बीमा की आवश्यकता होगी। यदि आप व्यावसायिक नियुक्तियों के लिए अपनी निजी कार चलाते हैं, तो आपको किराए पर और गैर-स्वामित्व वाले ऑटो बीमा (HNOA) की आवश्यकता हो सकती है।

अपनी खुद की बीमा कंपनी शुरू करना एक कठिन काम हो सकता है। लेकिन कड़ी मेहनत से आप अपने सपने को हकीकत में बदल सकते हैं। यदि आपने पहले ही अपनी बीमा एजेंसी शुरू कर दी है, या इसका लाभ उठाने के लिए तैयार हैं, तो हम सहायता के लिए यहां हैं।

हमारे लाइसेंस प्राप्त एजेंट विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं और आपके व्यवसाय के लिए सही कवरेज खोजने के लिए आपके प्रश्नों का उत्तर देने में सहायता कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

ऑटोमोबाइल बिज़नेस आईडिया 

अमेरिकन बिज़नेस आईडिया

हमें आशा है की यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपके सवाल इन्शुरन्स या बिमा बिज़नेस कैसे शुरू करें? (Insurance Business Kaise Shuru Kare) इसका जवाब आपको मिल गया होगा।

Vikas Tiwari

विकास तिवारी इस ब्लॉग के मुख्य लेखक हैं. इन्होनें कम्प्यूटर साइंस से Engineering किया है और इन्हें Technology, Computer और Mobile के बारे में Knowledge शेयर करना काफी अच्छा लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *