हिंदी में ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें? For Beginners [2022] | How to Write Blog Articles in Hindi?

क्या आप भी एक ब्लॉगर या डिजिटल मार्केटर हैं? और यह जानना चाहते हैं की हिंदी में ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें? तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है इसे पढ़ने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब आपको आसानी से मिल जाएगा। 

हिंदी में ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें? – How to Write Blog Articles in Hindi?

किसी व्यवसाय या ब्लॉगर के लिए अपने दर्शकों के सामने अपनी बात रखने के लिए ब्लॉग सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। ब्लॉग लिखना आपकी वेबसाइट या आपके अन्य ऑनलाइन होल्डिंग्स पर ट्रैफ़िक लाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। 

हालांकि, कुछ के लिए लेखन स्वाभाविक रूप से आता है, जबकि अन्य को ब्लॉग लिखना नहीं आता है। इस ब्लॉग में हम आपको बताएँगे की आप ब्लॉग कैसे लिख सकते हैं? चाहे आपका ब्लॉग हिंदी है या इंग्लिश। 

ब्लॉग पोस्ट क्या है? – What is Blog Post in Hindi?

एक ब्लॉग पोस्ट एक ब्लॉग पर प्रकाशित सामग्री का एक हिस्सा है, जो अब शब्द वेबलॉग का संक्षिप्त रूप है, जो लिखित कंटेंट को प्रकाशित करने के लिए एक ऑनलाइन मंच है। एक ब्लॉग किसी वेबसाइट का एक भाग या स्वयं की एक वेबसाइट हो सकता है। वर्तमान में आप जो ब्लॉग पढ़ रहे हैं, वह एक ब्लॉग का उदाहरण है, लिखित सामग्री के साथ इमेजेज और वीडियो को शामिल है। 

ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें? – How to Write Blog Post in Hindi?

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए तैयार हैं? तो एक अच्छा पोस्ट लिखने और अपने लक्षित दर्शकों तक प्रभावी ढंग से पहुंचने के लिए निचे बताये गए चरणों का पालन करें।

अपना ब्लॉग सेट करें

इससे पहले कि आप एक ब्लॉग पोस्ट लिख सकें, आपके पास वास्तव में एक ब्लॉग होना चाहिए। यदि आपके पास पहले से ही एक वेबसाइट है, तो पता करें कि क्या आप उस प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग बना सकते हैं जिसका आप उपयोग कर रहे हैं। वर्डप्रेस पर व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले वेबसाइट प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कई टेम्प्लेट आपके लिए अपनी वेबसाइट पर ब्लॉगिंग शुरू करना आसान बनाते हैं।

यदि आप अपने वेब होस्टिंग/डिज़ाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से ब्लॉग बनाने में सक्षम नहीं हैं- या यदि आपके पास वेबसाइट नहीं है- तो आपको अपना ब्लॉग शुरू से बनाना होगा। ऐसा करने के कई तरीके हैं, कुछ में दूसरों की तुलना में अधिक तकनीकी कौशल शामिल हैं। 

अपने ब्लॉग को सेट करने का मतलब है अपने ब्लॉग के लिए बजट निर्धारित करना। आपको निम्नलिखित के लिए भुगतान करना होगा:

डिज़ाइन सेवाएँ (जब तक कि आप स्वयं ब्लॉग डिज़ाइन करने का विकल्प नहीं चुनते)

ब्लॉग लेखन और/या Editing (जब तक कि आप यह सब काम स्वयं करने की योजना नहीं बनाते हैं)

ब्लॉग चलाना मुफ़्त हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि आम तौर पर इसका मतलब है कि आप एक कस्टम डोमेन नाम का उपयोग नहीं कर सकते हैं और संभवतः आपकी साइट पर विज्ञापन होंगे। कम बजट वाले ब्लॉग के लिए, सब कुछ सेट करने और एक वर्ष की मेजबानी के लायक को कवर करने के लिए लगभग सौ डॉलर खर्च करें। कुछ मामलों में, ब्लॉग बनाने और संचालित करने में हजारों डॉलर खर्च होते हैं—ये आमतौर पर कस्टम-डिज़ाइन किए गए टेम्पलेट्स वाले उच्च-ट्रैफ़िक ब्लॉग होते हैं जिनमें बड़ी मात्रा में बैंडविड्थ की आवश्यकता होती है।

अपना विषय चुनें

एक बार जब आप अपना ब्लॉग तैयार कर लेते हैं और चलने लगते हैं, तो अपनी पहली पोस्ट के लिए विषय चुनने का समय आ गया है।

आप कीवर्ड रिसर्च प्रोसेस का इस्तेमाल करके अपने कंटेंट के लिए मुख्य कीवर्ड और सम्बन्घित कीवर्ड को खोजें। आप कीवर्ड रिसर्च करने के लिए Google Keyword Planner, Quora, और Google Autocorrect जैसे टूल और टेक्निक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यदि आपका ब्लॉग आपके व्यवसाय से संबद्ध है, तो ब्लॉग पोस्ट के लिए विचारों पर मंथन करें जो आपके ब्रांड का प्रचार करते हुए आपके लक्षित दर्शकों को मूल्य प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप डिजिटल मार्केटिंग का व्यवसाय चलाते हैं। इस बारे में सोचें कि आपके ग्राहक किस प्रकार की चीज़ों के बारे में पढ़ना चाहेंगे—वे शीर्षक जिन पर वे क्लिक करेंगे, पढ़ेंगे और आदर्श रूप से दूसरों के साथ साझा करेंगे। आप कुछ अलग विषयों के साथ आ सकते हैं जैसे की:

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग में ब्लॉग क्या होता है?

डिजिटल मार्केटिंग के कितने प्रकार हैं?

इत्यादि 

अपने क्लाइंट से उन विषयों के बारे में पूछें, जिनके बारे में वे आपके ब्लॉग पर पढ़ना चाहते हैं। वे जो सुझाव देते हैं उससे आपको कंटेंट के विषय के बारे में मदद मिल सकती है! अपने ब्लॉग पर कवर करने के लिए विषयों के साथ आने का एक और शानदार तरीका यह है कि आपके उद्योग में अन्य लोग किस तरह की सामग्री प्रकाशित कर रहे हैं, इस पर एक नज़र डालें। 

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको विचारों की चोरी करनी चाहिए या उनके काम की चोरी करनी चाहिए; प्रतिस्पर्धियों के ब्लॉग पोस्ट से प्रेरणा लेने के तरीके खोजें और समान विषयों को एक अलग कोण से और अपनी अनूठी आवाज़ में कवर करें।

रूपरेखा तैयार करें

किसी भी ब्लॉग पोस्ट के योजना के साथ, लेखन प्रक्रिया का पालन करने से आप एक विचारशील, अच्छी तरह से विकसित रचना तैयार कर सकते हैं। 

ब्लॉग पोस्ट की रूपरेखा ऐसी होनी चाहिए 

  • इंट्रोडक्शन (Introduction)
  • बॉडी सेक्शन (Body Section)
  • निष्कर्ष (Conclusion)

अपने पहले ब्लॉग पोस्ट के लिए एक विषय निर्धारित करने के बाद, एक रूपरेखा तैयार करें जैसे की ब्लॉग का टाइटल और उन प्रमुख बिंदुओं को सूचीबद्ध करें जिन्हें आप अपनी पोस्ट में रखना चाहते हैं। ये प्रमुख बिंदु संभवतः अलग-अलग खंड बन जाएंगे, प्रत्येक का अपना शीर्षलेख और उपशीर्षक होगा।

अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए एक रूपरेखा लिखने का एक आसान तरीका एक निबंध के समान संरचना का पालन करना है। आपका ब्लॉग पोस्ट एक इंट्रोडक्शन के साथ शुरू होता है, जिसके बाद बॉडी सेक्शन और फिर अंत में निष्कर्ष आता है। लेकिन एक निबंध के विपरीत, एक ब्लॉग पोस्ट के निष्कर्ष में कॉल टू एक्शन (CTA) शामिल होता है। 

एक बार आपकी रूपरेखा पूरी हो जाने के बाद, लिखना शुरू करने का समय आ गया है! Google डॉक्स और राइटरूम जैसे ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आप कई बेहतरीन, निःशुल्क ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।

Reader को पकड़ के रखने के लिए एंगेजिंग कंटेंट लिखें 

किसी भी तरह के लेखन में, हुक (पकड़ के रखना) सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। यह वाक्य या पैराग्राफ वह हिस्सा है जो पाठक का ध्यान खींचता है और वादा करता है कि अगर वे पढ़ते रहेंगे तो उनकी जिज्ञासा संतुष्ट होगी।

आपके पाठकों का ध्यान आकर्षित करने के कई तरीके हैं, और प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट के लिए आदर्श तरीका दर्शकों और पोस्ट के विषय पर निर्भर करता है। एक लोकप्रिय प्रकार का हुक एक चौंकाने वाला तथ्य प्रस्तुत करना है। 

Reader को आकर्षित करने का एक और प्रभावी तरीका उनके एक या अधिक दर्द बिंदुओं को सीधे संबोधित करना है। जैसे की आप अपने ब्लॉग में टॉपिक के अनुसार यह भी लिख सकते हैं की “3 तरिके जिससे आप वेबसाइट को गूगल पर आसानी से रैंक कर सकते हैं” ऐसा कुछ हुक देने से यूजर अच्छे से और अंत तक पढ़ सकता है। 

अपने पाठकों को एक्शन के लिए एक ठोस CTA रखें 

कॉल टू एक्शन (CTA) एक छोटा वाक्यांश है जो पाठक को कुछ करने के लिए कहता है जैसे की ब्लॉग पर कोई बटन होता है “Learn more“। CTA का इस्तेमाल टिप्पणी छोड़ने, खरीदारी करने, अपने न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने, या संबंधित पोस्ट को पढ़ने के लिए हो सकता है। कॉल टू एक्शन आम तौर पर प्रत्यक्ष-प्रतिक्रिया कॉपी राइटिंग सिद्धांतों का उपयोग करता है, जैसे बहुत विशिष्ट अनुरोध करना और तात्कालिकता की भावना पैदा करना। कॉल टू एक्शन के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:

“मेरी दुकान पर आएं और अपना कस्टम प्रिंट अभी ऑर्डर करें

मुझे आपके विचार सुनना अच्छा लगेगा। “नीचे एक टिप्पणी छोड़ें” और मुझे बताएं कि आप सहमत हैं या असहमत और क्यों।

संपादित करना और प्रूफरीड करना न भूलें

ब्लॉग को ध्यान से पढ़ें और ऐसे किसी भी स्थान पर ध्यान दें जहां आपका लेखन अजीब है, आप Grammarly जैसे एडिटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग के ग्रामर के मिस्टेक को सही कर सकते हो।

आकर्षक और सही इमेज के साथ अपने ब्लॉग पोस्ट को बेहतर बनाएं

Images कंटेंट को समझने लायक बनाती हैं और आपके पाठकों को आपकी सामग्री के माध्यम से काम करने के लिए संक्षिप्त विराम देती हैं। अगर आपका ब्लॉग ऐसा है जिसमें आप बताते हैं की “स्क्रीनशॉट कैसे लें?” तो आपको Images का इस्तेमाल करके समझाना होगा। 

SEO स्ट्रेटेजी का उपयोग करें

SEO, जिसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के रूप में भी जाना जाता है, ब्लॉगर्स और अन्य वेबसाइट ऑपरेटर अपनी वेबसाइटों पर विजिट बढ़ाने के लिए उपयोग की जाने वाली रणनीतियों की एक रैंकिंग स्ट्रेटेजी है। आपकी SEO रणनीति जितनी बेहतर होगी, आपकी वेबसाइट उतनी ही उच्च रैंक करेगी, या खोज इंजन परिणामों में दिखाई देगी। लक्ष्य यह है कि आपका ब्लॉग पहली सूची हो जो तब सामने आती है जब लोग विशिष्ट कीवर्ड खोजते हैं।

कीवर्ड SEO का सिर्फ एक घटक हैं। अपने ब्लॉग के SEO को बेहतर बनाने के अन्य तरीके यहां दिए गए हैं:

  • अपनी सामग्री को बड़े करीने से व्यवस्थित करना। इसका मतलब है कि टेक्स्ट की कोई दीवार नहीं है (हम एक पल में उन तक पहुंच जाएंगे) और ब्लॉग पोस्ट के भीतर अलग-अलग अनुभागों के लिए हेडर साफ़ करें।
  • उनके मेटाडेटा में उपयुक्त कीवर्ड रखें। मेटाडेटा वह डेटा है जो content के बारे में अधिक जानकारी देता है, जैसे उनके वैकल्पिक विवरण और फ़ाइल नाम।
  • अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO के अनुकूल लंबाई में रखें। SEO उद्देश्यों के लिए आदर्श ब्लॉग की लंबाई 1,760-2,400 शब्द है। इसे एक आवश्यकता के रूप में न लें, हालांकि-आम तौर पर, उस घड़ी को 1,000 शब्दों या उससे अधिक रैंक में अच्छी तरह से पोस्ट किया जाता है, और यहां तक ​​​​कि 300 शब्दों के रूप में छोटे ब्लॉग पोस्ट भी अच्छी रैंक कर सकते हैं। आपकी ब्लॉग पोस्ट उतनी ही लंबी होनी चाहिए जितनी उसकी जरुरत है; केवल SEO के लिए इसे कृत्रिम रूप से लंबा न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि SEO का एक अन्य प्रमुख घटक है। .
  • मूल्य इन सबसे ऊपर, सुनिश्चित करें कि आपका ब्लॉग पोस्ट वास्तव में आपके पाठकों के लिए प्रासंगिक, मूल्यवान जानकारी प्रदान करता है।

आपके वेबसाइट प्लेटफ़ॉर्म में एनालिटिक्स टूल शामिल हो सकते हैं जिनका उपयोग आप यह देखने के लिए कर सकते हैं कि आपका ब्लॉग और व्यक्तिगत पोस्ट कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। “प्रदर्शन” से हमारा मतलब है कि आपकी वेबसाइट पर कितने लोग आते हैं और वे वेबसाइट पर कितना समय बिताते हैं, दोनों ही आपकी सामग्री के प्रभावी होने के संकेतक हैं।

ब्लॉग पोस्ट के प्रकार – Types of Blog Posts in Hindi?

ब्लॉग पोस्ट लंबी श्रृंखला के हिस्से हो सकते हैं। वे विभिन्न स्वरूपों में भी आते हैं:

कैसे करें ब्लॉग (How to Blog)

“कैसे करें?” ब्लॉग पोस्ट में, ब्लॉगर बताता है कि पाठक को किसी कार्य को पूरा करने के लिए क्या कदम उठाने होंगे। पकाने की विधि ब्लॉग पोस्ट कैसे करें ब्लॉग पोस्ट का एक लोकप्रिय उदाहरण हैं।

सूची के आधार पर

एक सूची-आधारित ब्लॉग पोस्ट वह है जिसे संबंधित जानकरी को list के रूप में व्यवस्थित किया जाता है। यह उत्पादों, ऐतिहासिक घटनाओं, Quote, इमेजेज, या असामान्य और पेचीदा तथ्यों की एक सूची हो सकती है, जिस तरह की सूची Cracked.com ने प्रसिद्ध की।

समाचार Blog

एक समाचार लेख ब्लॉग पोस्ट एक ट्रेंडिंग समाचार लेख से लिंक करता है और उस समाचार लेख पर ब्लॉगर के विचार प्रदान करता है। 

साक्षात्कार (Interview Blog)

इस तरह की पोस्ट में, ब्लॉगर एक ऐसे व्यक्ति का परिचय देता है जिसका उन्होंने Interview लिया है और साक्षात्कारकर्ता और उनके काम के बारे में कुछ पृष्ठभूमि की जानकारी प्रदान करता है। इसके बाद साक्षात्कार का एक प्रतिलेख है, जिसे कभी-कभी ब्लॉगर द्वारा लिखित अतिरिक्त जानकारी के साथ जोड़ा जाता है। आप कई अलग-अलग ब्लॉगों पर साक्षात्कार पा सकते हैं, जैसे रॉटेन टोमाटोज़ ब्लॉग।

समीक्षा (Review Blog)

एक समीक्षा पोस्ट में, ब्लॉगर एक फिल्म, वीडियो गेम, टीवी शो, पुस्तक, उत्पाद की Review करता है। एक Review पोस्ट एक उत्पाद या मीडिया के टुकड़े पर केंद्रित हो सकती है या इसे सूची-आधारित पोस्ट की तरह संरचित किया जा सकता है। आप 99designs पर बाद के उदाहरण पा सकते हैं, जहां वे अक्सर डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर और वेबसाइट प्लेटफ़ॉर्म की समीक्षा करते हैं।

निजी (Personal Blog)

एक व्यक्तिगत ब्लॉग पोस्ट, एक व्यक्तिगत निबंध की तरह, जहां लेखक अपने व्यक्तिगत अनुभवों, विचारों और/या राय पर चर्चा करता है। आमतौर पर, आप इस प्रकार के पोस्ट कॉर्पोरेट या पेशेवर ब्लॉग के बजाय व्यक्तिगत ब्लॉग पर पाएंगे। हालाँकि, एक ब्लॉगर जो आमतौर पर अन्य प्रकार के ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करता है, वह पाठकों के साथ अधिक व्यक्तिगत संबंध बनाने के लिए समय-समय पर व्यक्तिगत ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित कर सकता है।

व्याख्याता (Explainer Blog)

एक व्याख्याता ब्लॉग पोस्ट एक कैसे-कैसे ब्लॉग पोस्ट के समान है जिसमें यह अपने विषय का एक संपूर्ण, उद्देश्यपूर्ण विवरण प्रदान करता है। अंतर यह है कि इस प्रकार की ब्लॉग पोस्ट को एक रेखीय, चरण-दर-चरण प्रारूप में प्रस्तुत करना आवश्यक नहीं है और यह आवश्यक रूप से यह नहीं बताता है कि किसी कार्य को कैसे पूरा किया जाए।

इस प्रकार की ब्लॉग पोस्ट सामाजिक और आर्थिक प्रवृत्तियों की व्याख्या कर सकती है जो किसी विशिष्ट ऐतिहासिक घटना या किसी दिए गए विषय की मूल बातें बताती हैं। कॉइनबेस के ब्लॉग में बहुत सारे व्याख्याता पोस्ट हैं, जैसे कि आपकी क्रिप्टोकरेंसी को कैसे सुरक्षित रखा जाए, इस पर एक अंश।

कभी-कभी, ब्लॉग लंबी व्याख्यात्मक पोस्ट प्रकाशित करते हैं जिनका उद्देश्य उनके विषयों का व्यापक Overview प्रदान करना होता है। 

Image आधारित ब्लॉग 

जैसा कि नाम का तात्पर्य है, एक Image-आधारित ब्लॉग पोस्ट एक ऐसी पोस्ट है जो Images पर केंद्रित होती है। पोस्ट एक इन्फोग्राफिक हो सकती है या यह कई छवियों वाली पोस्ट हो सकती है।

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हमें आशा है की यह ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के बाद आपके सवाल हिंदी में ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें? (How to Write Blog Articles in Hindi) और ब्लॉग पोस्ट कितने प्रकार के होते हैं? इसका जवाब आपको आसानी से हो गया होगा। 

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