वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बेचे? [2022] | How to Sell Website & Blog Online in Hindi?

क्या आपके पास वेबसाइट या ब्लॉग है जिसे आप बेचना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं की वेबसाइट या ब्लॉग को कैसे बेचे? तो यह ब्लॉग पोस्ट सिर्फ आपके लिए है। 

वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बेचे? – How to Sell Website & Blog Online in Hindi?

कुछ मायनों में, वेबसाइट बेचना घर बेचने के समान ही थकाऊ हो सकता है। बाजार तय करता है कि किस तरह की वेबसाइट आपके बटुए को भुनाने वाली है और कौन सी नहीं। बहुत से लोग नहीं जानते कि वेबसाइट कैसे बेची जाती है? और यह एक समस्या बन जाती है।

तो चलिए जानते हैं की ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बेचें?

7 Steps में ब्लॉग या Website कैसे बेचें? – Steps to sell Blog or Website in Hindi

अपनी वेबसाइट को बेचने और अच्छा मुनाफा कमाने के लिए यहां 7 बेहतरीन टिप्स दिए गए हैं।

1. अपने दर्शकों को समझें

जिस तरह ‘अपने आप को जानो’ जीने का एक महत्वपूर्ण नारा है, वैसे ही ‘अपने दर्शकों को जानो’ है। इस 3-अक्षर वाले वाक्य पर बहुत कुछ सवार है। 

किसी वेबसाइट को बिना यह जाने बेचना कि आप इसे किसे बेच रहे हैं या इसे खरीदने में रुचि रखते हैं, यह आंखों पर पट्टी बांधकर बेचने की कोशिश करने जैसा है।

एक बार जब आप अपने लक्षित दर्शकों की पहचान कर लेते हैं, तो आप अपने संभावित खरीदारों के हितों और लक्ष्यों के अनुरूप अपनी वेबसाइट में सुधार, संशोधन कर सकते हैं। यदि आप दर्शकों के बड़े समूह को आकर्षित करते हैं तो आप किसी वेबसाइट को जल्दी से बेच सकते हैं।

हालाँकि, केवल इतना ही पर्याप्त नहीं है। उदाहरण के लिए, टॉपिक कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपको लगता है कि लोग लंबे समय तक रुचि रखेंगे। यह एक वेबसाइट को बेचने और अधिक मूल्य प्राप्त करने में मदद करेगा।

तो, आप अपने दर्शकों को शुरुआत में कैसे जान सकते हैं? यह वह जगह है जहाँ तकनीकी एसईओ दिन बचाता है। सर्च इंजनों की सहायता से, लोगों की रुचि किसमें है और वे सबसे अधिक क्या खोज रहे हैं, इसकी पहचान करना अधिक से अधिक सामान्य होता जा रहा है। जब आप किसी वेबसाइट को बेचना सीख रहे हों, तो यह अत्यंत महत्वपूर्ण है।

इसलिए, इससे पहले कि आप अपनी वेबसाइट को बेचने का निर्णय लें, सुनिश्चित करें कि यह कुछ ऐसा है जिसे दर्शक स्क्रॉल करना पसंद करेंगे। सिर्फ इसलिए नहीं कि वे कर सकते हैं बल्कि इसलिए कि उन्हें जरूरत है। ऐसी वेबसाइटें हैं जिनमें खरीदार सबसे अधिक रुचि रखते हैं।

2. जानें कि आपकी वेबसाइट की कीमत क्या है?

कोई आपकी वेबसाइट क्यों खरीदना चाहेगा, जबकि इसके जैसे कई अन्य लोग हैं? क्या आपकी वेबसाइट में लंबे समय तक विकास और राजस्व की क्षमता है? क्या टॉपिक इतना अनूठा है कि जो लोग इसे नहीं खरीदेंगे वे चूक जाएंगे?

अपनी वेबसाइट का मूल्य तय करते समय विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक लंबे समय तक विकास और राजस्व के लिए इसकी क्षमता की पहचान करना है। उदाहरण के लिए, फेसबुक को लें, जिसका वर्तमान $50 बिलियन-मूल्यांकन है। यह राशि फेसबुक के कुल शुद्ध मूल्य को नहीं दर्शाती है। वास्तव में, यह लंबी अवधि में दस-आंकड़ा आय के रूप में छिपा हुआ मंच की क्षमता है।

आप अपनी वेबसाइट को बेचने के लिए उसी सिद्धांत को लागू कर सकते हैं। लंबे समय में यह कितना लाभ उत्पन्न करेगा? यह उपयोगकर्ताओं को क्या मूल्य प्रदान करेगा? उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट की Google पर लगातार बढ़ती रैंकिंग है, तो इसकी दीर्घकालिक मूल्य क्षमता के कारण यह अधिक अनुकूल बोलीदाताओं को आकर्षित करेगी।

यदि आपने पिछले एक या दो वर्षों में किसी वेबसाइट को फिर से लॉन्च किया है, तो सुनिश्चित करें कि आप फिर से लॉन्च के बाद से भी मीट्रिक ट्रैक करते हैं।

3. एक लीड फ़नल बनाएं

लीड फ़नल या मार्केटिंग फ़नल एक चरण-दर-चरण प्रक्रिया है जो आपकी वेबसाइट के बारे में खरीदारों की जागरूकता बढ़ाती है (आपकी वेबसाइट क्या है?) और उन्हें इसे खरीदने के लिए मनाती है (उन्हें आपकी वेबसाइट क्यों खरीदनी चाहिए?) प्रत्येक लीड फ़नल में चार मुख्य चरण समान होते हैं: जागरूकता, रुचि, निर्णय और एक्शन।

यह मार्केटिंग प्रक्रिया एक सामान्य, व्यापक उद्देश्य (जागरूकता बढ़ाने) के साथ शुरू होती है। यह आपको एक वेबसाइट को बेचने के तरीके के बारे में एक अच्छी तरह से संतुलित समझ देता है।

निम्नलिखित चित्रण में लीड फ़नल प्रक्रिया में शामिल सभी महत्वपूर्ण चरण शामिल हैं:

बिक्री-फ़नल स्रोत: मार्टेक ज़ोन

अपनी वेबसाइट को बेचने के लिए लीड फ़नल बनाने से आपको अपनी वेबसाइट को तेज़ी से और कुशलता से बेचने के लिए हर एक कदम पर विचार करने में मदद मिलती है। यदि आप पहले से ही B2B लीड जनरेशन रणनीतियों का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपके लिए कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। वेबसाइट बेचना सीखते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप लीड जनरेशन रणनीतियों पर भी ध्यान दें।

उदाहरण के लिए, लीड फ़नल प्रक्रिया का अंतिम चरण आपको अपने ग्राहकों के साथ ‘विसर्जित’ करने देता है। आप न्यूज़लेटर्स, लॉयल्टी रिवार्ड्स और इसी तरह की सामग्री बनाकर इसे हासिल कर सकते हैं।

इस तरह, एक बार आपकी वेबसाइट बिक जाने के बाद, आप अपने खरीदार के साथ अपने रिश्ते को समाप्त नहीं करते हैं। इस तरह से जुड़े रहने से आपकी वेबसाइट के खरीदारों को इसके प्रमोटर बनाने में मदद मिलती है।

ऊपर बताए गए चार चरणों को ध्यान में रखते हुए, लीड फ़नल बनाने का एक सरल उदाहरण यहां दिया गया है:

जागरूकता: इसके प्रति लक्षित दर्शकों को ‘फ़नल’ करने के लिए कला से संबंधित वेबसाइट बनाना।

रुचि: अपनी वेबसाइट के दर्शकों के लिए अपने व्यापार न्यूज़लेटर की सदस्यता जैसी कुछ पेशकश करना, बदले में ‘संभावनाओं’ के बजाय ‘लीड’ पर कब्जा करना (दोनों आपकी वेबसाइट के दर्शकों/ग्राहकों को संदर्भित करते हुए)। इससे आपकी वेबसाइटों को जल्दी बेचने की संभावना बढ़ जाएगी।

निर्णय: दर्शकों और ग्राहकों को सदस्यता के माध्यम से आपकी वेबसाइट के बारे में समान रूप से सूचित करना, जैसे कि उन्हें बच्चों के लिए इनडोर कला परियोजनाओं को साझा करने के लिए कहना, उनकी कला के मूल्य निर्धारण के लिए सुझाव साझा करना आदि।

कार्रवाई: ग्राहकों और दर्शकों को ऐसे कूपन देना, जिनमें उनकी रुचि होगी, उदाहरण के लिए, कलात्मक वस्तुओं की खरीदारी पर छूट।

4. वेबसाइटों को खरीदने और बेचने के लिए मार्केटप्लेस खोजें 

मार्केटिंग की आज की विकासशील दुनिया में, हर चीज अधिक से अधिक है। सॉफ्टवेयर और सर्च इंजन से लेकर ब्लॉग और मार्केटप्लेस तक, हर सेकेंड में कुछ नया होता है। इनमें से चुनने के लिए पूरी तरह से अपने पेट पर भरोसा करने के बजाय, शोध करें कि आपकी वेबसाइट बेचने से पहले कौन से मार्केटप्लेस फलफूल रहे हैं।

  • अभी कौन सा बाज़ार सबसे सफल है और क्यों?
  • वे अलग तरीके से क्या कर रहे हैं?
  • वे अपने दर्शकों को कैसे सूचित करते हैं?
  • वेबसाइटों को बेचने या खरीदने के लिए वे किस व्यवसाय और बिक्री मॉडल का सबसे अधिक उपयोग करते हैं?
  • वे एक ‘कमजोर’ वेबसाइट को क्या मानते हैं जिसे कोई खरीदना नहीं चाहेगा?

आप उन सभी चीजों की एक चेकलिस्ट बना सकते हैं जो मार्केटप्लेस वेबसाइट खरीदते और बेचते समय क्या करें और क्या न करें पर विचार करें। बेचने से पहले उन युक्तियों को अपनी वेबसाइट पर लागू करें। दूसरे शब्दों में, सर्वश्रेष्ठ से सर्वश्रेष्ठ बनना सीखें!

टिप: क्या आप जानते हैं: Flippa, Exchange (Shopify), और एम्पायर फ्लिपर्स वेबसाइट बेचने के लिए कुछ ट्रेंडिंग मार्केटप्लेस हैं।

5. लिस्टिंग करने से पहले अपने मुनाफे का अनुकूलन करें

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, SEO आपके लक्षित दर्शकों को जानने के लिए एक आवश्यक उपकरण है। हालाँकि, यह एक अच्छी वेबसाइट की रीढ़ भी है। इसके बिना, एक वेबसाइट उखड़ जाती है और शून्य हो जाती है।

खरीदारों की जुबान पर SEO पहली चीज बन गया है क्योंकि वे वेबसाइट मालिकों और प्रबंधकों से पूछते हैं, ‘क्या आपकी वेबसाइट अनुकूलित है?’ अगर उत्तर नहीं है, तो वे अगली बड़ी चीज़ पर जाने से पहले दो बार नहीं सोचेंगे।

तो अपनी वेबसाइट को बेचने से पहले उसे अनुकूलित करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है? अनुकूलन मदद करता है:

सर्च इंजन आपकी वेबसाइट के बारे में और क्यों बेहतर तरीके से समझते हैं।

अपनी वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ को Google पर उच्च रैंक दें।

कीवर्ड के माध्यम से अपने लक्षित दर्शकों को अपनी वेबसाइट पर अधिक लाएं, जो अंततः उच्च क्लिक-दर की ओर ले जाता है।

आप या आपकी वेबसाइट के खरीदारों के लिए विज़िटर क्लिक को नकद में बदलें।

इसके अलावा, Google गैर-अनुकूलित साइटों को दंडित करता है। इसके एल्गोरिदम केवल सबसे तेज़-लोडिंग, सबसे उपयोगकर्ता के अनुकूल और आधिकारिक वेब पेजों को रैंक करते हैं। अपनी वेबसाइट को बेचने से पहले उसका अनुकूलन किए बिना, आप इसके SERPs या सर्च इंजन परिणाम पृष्ठों को कम करने का जोखिम उठाते हैं।

वेबसाइटों को अनुकूलित करने के लिए आज कई प्रथाएं उपयोग में हैं। व्यापक अर्थों में, आपको अपनी वेबसाइट का विस्तार करना चाहिए:

रूपांतरण (अपनी वेबसाइट के दर्शकों को वह करना जो आप उनसे करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, अपने व्यवसाय के न्यूज़लेटर की सदस्यता लें)

दृश्यता (जब उपयोगकर्ता खोज इंजन के माध्यम से इसे खोजते हैं तो आपकी वेबसाइट जल्दी से पॉप अप हो जाती है)

इसके अनुकूलन को बढ़ाने के लिए उपयोगिता (आपकी वेबसाइट और उसके पृष्ठों को तेजी से लोड करना, बेहतर प्रदर्शन करना)।

6. इच्छुक पार्टियों से सही तरीके से संपर्क करना सीखें

संभावित खरीदारों से संपर्क करना आपके लक्षित दर्शकों को जानने और समझने जैसा नहीं है। उत्तरार्द्ध को यह करना है कि आपकी वेबसाइट किसके साथ सबसे अधिक आकर्षित होगी, खासकर यदि आप अपनी वेबसाइट को जल्दी से बेचना चाहते हैं।

हालांकि, अपने लक्षित दर्शकों को कम करने से इच्छुक खरीदारों को कम करने में मदद मिलती है। यह वेबसाइटों को बेचने में बहुत मदद करेगा। यदि आपके पास ग्राहक प्रबंधन का अनुभव है, तो यह आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि ग्राहकों के साथ कैसे व्यवहार किया जाए।

उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने लक्षित दर्शकों को खेल के प्रति उत्साही के रूप में पहचाना है, तो मुख्य रूप से ऑनलाइन कला बिक्री से संबंधित खरीदार से संपर्क करने से आपको कोई फायदा नहीं होगा।

एक बार जब आप अपनी वेबसाइट के लिए सही प्रकार के खरीदारों की सफलतापूर्वक पहचान कर लेते हैं, तो आपको उनसे सही तरीके से संपर्क करना चाहिए।

एक व्यापक गलती जो कुछ वेबसाइट विक्रेता करते हैं, वह है अपनी वेबसाइट को ऐसे बाज़ार में नीलाम करना जो बड़े, सामान्य दर्शकों के लिए अभिप्रेत है। यदि आपकी वेबसाइट का एक निश्चित स्थान है, तो इसे ऐसे बाज़ार में बेचने का प्रयास करें जो समान आला वेबसाइटों को खरीदने से संबंधित हो।

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हमें आशा है की यह ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के बाद आपके सवाल वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बेचे? (How to Sell Website & Blog Online in Hindi) इस सवाल का जवाब आपको आसानी से मिल गया होगा। 

FAQ 

प्रश्न : क्लाइंट को वेबसाइट कैसे बेचें?

उत्तर : किसी क्लाइंट को अपनी वेबसाइट बेचने के लिए, पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास इससे जुड़े आँकड़े हैं। फिर, आप इसे बिक्री के लिए रख सकते हैं और बोलियां प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न : आपको एक वेबसाइट कितने में बेचनी चाहिए?

उत्तर : आदर्श रूप से, आप किसी वेबसाइट को उसके मासिक इनकम के 25-35x के बीच बेच सकते हैं। इसलिए, यदि कोई वेबसाइट लगभग $2,000 उत्पन्न करती है, तो आपको उसे लगभग $50,000 में बेचने पर विचार करना चाहिए।

प्रश्न : वेबसाइट बेचने में कितना समय लगता है?

उत्तर : किसी वेबसाइट को बेचने में लगने वाला समय अलग-अलग होता है। जिस क्षण से इसे सूचीबद्ध किया गया है, इसे बेचने में 15-90 दिन लग सकते हैं। जाहिर है, अवधि लंबी या पहले हो सकती है, लेकिन अधिकांश वेबसाइटें इस अवधि में बिकती हैं।

प्रश्न :  वेबसाइट बेचने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

उत्तर : किसी वेबसाइट को बेचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पहले किसी वेबसाइट ब्रोकर को हायर करें या वेबसाइट मार्केटप्लेस पर सूचीबद्ध करें। वे आपकी वेबसाइट को कई सोशल मीडिया पेजों पर मार्केटिंग कर सकते हैं, और मध्यस्थ के रूप में भी कार्य कर सकते हैं, एस्क्रो के माध्यम से पूरी बिक्री प्रक्रिया को संभाल सकते हैं।

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