गूगल के सभी Core Update हिंदी में | Google’s Algorithm Update in Hindi

क्या आप अपने वेबसाइट को गूगल में रैंक करना चाहते हैं? और इसके लिए आपको गूगल के सभी Core Algorithm Update की जानकारी होना काफी जरुरी है. इस आर्टिकल में आप गूगल के अब तक के सभी Updates के बारे में आसान भाषा ने जान जाओगे Google Core Algorithm Update in Hindi. 

गूगल के सभी Algorithm Update हिंदी में – Google Algorithm Update in Hindi

गूगल हर साल बड़े अपडेट करते रहता है जिससे कई सारी वेबसाइट की रैंकिंग में काफी फरक पड़ता है इसलिए अगर आप अपने वेबसाइट का SEO बेहतर करके उसे रैंक कराना चाहते हैं तो आपको Google Algorithms के Core Update के बारे में जरूर पता होना चाहिए. 

1) अपडेट का नाम : BERT , 22 अक्टूबर 2019 

कैसे वेबसाइट के लिया खतरा है? : ख़राब तरीके से लिखा हुआ कंटेंट, फोकस की कमी, संदर्भ की कमी.

यह अपडेट कैसे काम करता है? : BERT अपडेट मुख्य रूप से Natural Language Processing का इस्तेमाल करके किसी भी Query के मतलब को समझ सकता है और यह सुनिश्चित करता है की किसी भी Query के लिए SERP में उचित पेज ही रैंक करे. 

अगर BERT Algorithm को यह लगता है की किसी Query के लिए कोई वेब पेज सही नहीं है तो उसे वह गूगल के SERP से हटा देता है और उसके स्थान पर किसी उचित वेब पेज को रैंक करता है.

अपने वेबसाइट में क्या बदलाव करें? : सबसे जरुरी बात यह की आप जब भी कोई कंटेंट बनाए तो इस बात का ध्यान रखें की आप जिस भी Keyword के लिए कंटेंट बना रहे हैं वह यूजर के Intent को पूरा करे. 

2) अपडेट का नाम : MEDIC , 4 मई 2018 

कैसे वेबसाइट के लिया खतरा है? : जिन वेबसाइट पर YMYL और E-A-T की कमी है.

यह अपडेट कैसे काम करता है? : इस अपडेट का मुख्य काम है YMYL वेबसाइट का पता लगाना और यह सुनिश्चित करना की इस प्रकार के वेबसाइट पर जो भी कंटेंट हो वह कंटेंट किसी एक्सपर्ट द्वारा ही लिखा गया हो. 

Google's MEDIC Algorithm  in Hindi

YMYL वेबसाइट क्या है? : ऐसे वेबसाइट जिसपर हेल्थ, पैसे, और फिटनेस जैसे चीजों से जुडी जानकारियां हो जो की भविष्य में यूजर को प्रभाव डालता हो. इस प्रकार की जानकरियां देने वाले वेबसाइट को Your Money Your Life वेबसाइट कहा जाता है.

इसलिए गूगल के इस अपडेट के अनुसार ऐसे वेबसाइट जो की इस प्रकार की जानकारियां देती है लेकिन EAT का पालन नहीं करती उन्हें गूगल  SERP के टॉप Pages में रैंक नहीं करता है. EAT का अर्थ है Expertise Authority Trust इस अच्छे से समझने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें. 

अपने ब्लॉग या वेबसाइट में क्या बदलाव करें? : तो अब आप लोगों का यह सवाल होगा की हम अपने वेबसाइट में क्या बदलाव करें की जिससे हमारा वेबसाइट गूगल के टॉप पेज में रैंक करें तो चलिए यह भी जान लेते हैं.

सबसे पहला काम यह करें की अब जिन भी ऑथर से कोई पोस्ट लिखवाते हैं सबसे पहले उनके बारे में एक About Us पेज में जानकरी दे दें और सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सभी ऑथर्स का प्रोफाइल बना दें. और यह सुनिश्चित रखें की फील्ड का एक्सपर्ट ही किसी फील्ड के बारे में ब्लॉग लिखे.

3) अपडेट का नाम : RankBrain, 26 अक्टूबर 2015 

किस तरह के वेबसाइट के लिए खतरा है? : जिन वेबसाइट में यूजर के Query से जुडी जानकारियां नहीं होती और जिन वेबसाइट का User Experience अच्छा नहीं होता. 

यह अपडेट कैसे काम करता है? : यह अपडेट मशीन लर्निगं सिस्टम पर काम करता है और यह पता लगाता है की यूजर द्वारा पूछे गए Query का जवाब इससे जुडी वेबसाइट में मौजूद हो.

Google's RANK Brain Algorithm  in Hindi

हर रोज़ गूगल पर 200 करोड़ Query सर्च किए जाते हैं जिसमे से 15% (45 करोड़) Query ऐसा होता है जो पहले कभी पूछा नहीं गया है. इसी समस्या को सुलझाने के लिए RankBrain का निर्माण किया गया है. 

अपने ब्लॉग या वेबसाइट में क्या बदलाव करें? : सबसे जरुरी बदलाव यह करें की जो यूजर पूछ रहा है उसके सवाल का जवाब आपके ब्लॉग में होना चाहिए और उससे जुड़े और  भी कई सवालों के जवाब आपके ब्लॉग में होना चाहिए.

4) अपडेट का नाम : Mobile, 21 अप्रैल 2015 

किस तरह के वेबसाइट के लिए खतरा है? : जो वेबसाइट मोबाइल के Optimized नहीं है.

यह अपडेट कैसे काम करता है? : यह अपडेट यह सुनिश्चित करता है की  सभी वेबसाइट मोबाइल में सही तरीके से चलता है की नहीं और क्या  सभी वेबसाइट मोबाइल के लिए Optimized है की नहीं. 

अपने ब्लॉग या वेबसाइट में क्या बदलाव करें? : सबसे जरुरी अगर आपका वेबसाइट wordpress पर है तो आप ऐसे थीम का इस्तेमाल करें जो की Mobile Friendly हो और मोबाइल वर्शन के लिए Optimized हो.

5) अपडेट का नाम : Hummingbird, 22 अगस्त 2013 

किस तरह के वेबसाइट खतरा है? : जो वेबसाइट Keyword Stuffing का इस्तेमाल करके Low क्वालिटी का कंटेंट बनाती है.

यह अपडेट कैसे काम करता है? : इस अपडेट का मुख्य काम होता है यूजर के इंटेंट अर्थात इरादे को समझना, क्यूंकि अगर यूजर जो चाहता है वह चीज़ उसे रैंक हो रही वेबसाइट पर नहीं मिलता है, और उस वेबसाइट में सिर्फ कीवर्ड ही हर जगह मौजूद रहता है तो गूगल का Hummingbird अपडेट यह समझ जाता है, रैंक हो रही वेबसाइट में कीवर्ड स्टफ़िंग किए गया है और यूजर को रैंक हो रही वेबसाइट पर सही जानकारी नहीं मिल रहा है इसलिए गूगल का यह अपडेट ऐसे वेबसाइट के रैंकिंग को निचे गिरा देता है.

अपने ब्लॉग या वेबसाइट में क्या बदलाव करें? : अगर आप आपका ब्लॉग या वेबसाइट यूजर के द्वारा पूछे जा रहे सवाल का सही जवाब नहीं दे पाता है तो आपको अपने ब्लॉग में यूजर के लिए जरुरी जानकरी ऐड करना होगा ताकि यूजर द्वारा पूछे जा रहे सवाल का जवाब उसे मिल जाए. और इस बाते का ध्यान रखें की ज़बरदस्ती ही कीवर्ड को हर जगह ऐड ना करें. 

6) अपडेट का नाम : Penguin, 24 अप्रैल 2012 

किस तरह के वेबसाइट  खतरा है? : Spammy लिंक बनाने वाले वेबसाइट के लिए.

यह अपडेट कैसे काम करता है? : इस अपडेट का मुख्य काम है ऐसे वेबसाइट के रैंक को निचे गिराना जो की Spammy Backlink बनाते हैं.

Google's PENGUIN Update Algorithm  in Hindi

अपने ब्लॉग या वेबसाइट में क्या बदलाव करें? : कभी भी आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Spammy Backlink ना बनाये अगर पहले कभी आपने अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Spammy Backlink बनाया है तो उसे तुरंत ही हटा दें.

7) अपडेट का नाम : Panda, 24 फरवरी 2011

किस तरह के वेबसाइट  खतरा है? : डुप्लीकेट और Plagiarized कंटेंट बनाने वाली वेबसाइट के लिए.

यह अपडेट कैसे काम करता है? : गूगल का यह अपडेट हर वेबसाइट में यह चेक करता है की कहीं किसी वेबसाइट में कॉपी कंटेंट तो नहीं है अगर उसे जिस भी वेबसाइट में कॉपी कंटेंट मिलता है तो यह अपडेट उस वेबसाइट के रैंकिंग को निचे गिरा देता है.

Google's PANDA Update Algorithm  in Hindi

अपने ब्लॉग या वेबसाइट में क्या बदलाव करें? : अगर आपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट में कहीं से कॉपी किये गए कंटेंट को पब्लिश किया है तो उसे तुरंत हटा दें नहीं तो आपके वेबसाइट की रैंकिंग निचे गिर जायेगी. 

हमें आशा है की यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको आपके सवालों के जवाब मिल गए होंगे जैसे की गूगल के सभी Algorithm Update क्या है? – Google Core Algorithm Update in Hindi, ये सभी अपडेट कैसे काम करता है?

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