Last updated on November 7th, 2022 at 10:32 pm
हर सेकंड, Google पर 23 लाख Searches की जाती हैं, और अधिकांश Search Engine Result Page में Google विज्ञापन शामिल होते हैं. Advertisers द्वारा Pay किया गया Google विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर सही और Targeted ट्रैफ़िक लाने का एक अत्यंत प्रभावी तरीका है.
अगर आप भी जानना चाहते हैं की Google Ads क्या है? तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं. इस लेख में, आप जानेंगे कि Google Ads क्या हैं?, Google विज्ञापन कैसे काम करते हैं और आपको अपने स्वयं के Google विज्ञापन क्यों चलाने चाहिए – Google Ads Kya Hai in Hindi.
Hello Google Mera Naam Kya Hai?
गूगल विज्ञापन क्या है? – Google Ads Kya Hai in Hindi?
गूगल Ads एक Advertising सर्विस है जिसका इस्तेमाल करके आप गूगल के पहले पेज पर अपने प्रोडक्ट और वेबसाइट का विज्ञापन कर सकते हैं. गूगल Ads के जरिये ही आप Google Adsense सर्विस का इस्तेमाल करके अन्य वेबसाइट पर अपना Ad दिखा सकते हैं.
नीचे Google Search Engine Result Page (SERP) का एक उदाहरण दिया गया है. आर्गेनिक या SEO के जरिये रैंक हो रही वेबसाइट के ऊपर आप Ads को देख सकते हैं.
SEO क्या होता है और कैसे करें?



Sponsored Result, या विज्ञापन, (लाल बॉक्स में) “Ads” लेबल के साथ दर्शाए जाते हैं. विज्ञापनों के नीचे दिखाई देने वाले परिणाम (हरे बॉक्स में) Organic Result कहलाते हैं.
Google Display Ads भी प्रदान करता है, जो Google Display नेटवर्क पर दिखाए जाते हैं. Display नेटवर्क बाहरी, 3rd पार्टी वेबसाइटों का एक Collection है, जिन्होंने Google के साथ भागीदारी की है और Google विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए सहमत हुए हैं.
Display नेटवर्क पर Google विज्ञापन Text, Image, Video या रिच मीडिया के प्रारूप में हो सकते हैं और इन्हें अलग तरह से Target किया जा सकता है. इसमें रीमार्केटिंग और बैनर विज्ञापन शामिल हैं.
Google विज्ञापन कैसे दिखाई देते हैं?
Google Ads Auction कीवर्ड पर केंद्रित है – Advertisers ऑडियंस को टारगेट करने के लिए कीवर्ड की एक सूची चुनते हैं जो उनके व्यावसायिक प्रस्तावों के लिए उचित होता हैं, Keyword वे शब्द होते हैं जिनका उपयोग लोगों द्वारा किसी चीज़ के बारे में जानने के लिए गूगल पर सर्च किया जाता है जैसे आपने गूगल पर सर्च किया गूगल विज्ञापन क्या है?
फिर वे इन Keywords पर बोली लगाते हैं, प्रत्येक बोली के आधार पर कि वे अपने विज्ञापन पर क्लिक करने के लिए Google उपयोगकर्ता के लिए कितना Payment करने को तैयार हैं. आपके प्रस्तावित विज्ञापन की गुणवत्ता के आधार पर Google द्वारा निर्दिष्ट Quality Score के साथ यह बोली निर्धारित करती है कि SERP पर कौन से Google विज्ञापन दिखाई जाएंगे. जब Audience विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं, तो विज्ञापनदाता एक निश्चित लागत (Cost Per Click, या CPC) का भुगतान करता है, जिसकी गणना निचे दी गयी सूत्र के अनुसार की जाती है:

Google विज्ञापन नीलामी – Google Ads Bidding
Google Ads एक नीलामी प्रणाली पर काम करता है, जो हर बार Audience द्वारा कीवर्ड खोज करने पर होता है.
Google Ads नीलामियों को “जीतने” के लिए और प्रासंगिक कीवर्ड के लिए अपने Google विज्ञापन को देखने के लिए, आपको अपने Quality Score और Bid Amount को Optimize करने की आवश्यकता होगी. आपकी Bid Amount के संयोजन में आपका Quality Score जितना अधिक होगा, आपकी Ad Rank उतनी ही बेहतर होगी. निम्नलिखित कारक (अन्य के साथ) आपके Quality Score को प्रभावित करते हैं:
- Keyword के लिए आपके Google विज्ञापन की संबंधता
- आपके Ad Group के लिए Google कीवर्ड की संबंधता
- आपके विज्ञापन की उसके लैंडिंग पेज से संबंधता
- विज्ञापन और उसके Ad Group की ऐतिहासिक क्लिक-थ्रू दर (CTR)
- आपके अकाउंट का अब तक का प्रदर्शन
Google विज्ञापन लागत – Google Ads Costs
Google Ads की लागत कई कारकों के आधार पर भिन्न होती है, जिसमें आपके कीवर्ड और Industry की Competition, आपकी भौगोलिक स्थिति, आपके विज्ञापन अभियानों की गुणवत्ता और बहुत कुछ शामिल हैं.
India में, सभी उद्योगों में Google Search Ads के लिए प्रति क्लिक औसत मूल्य 50 रुपए है. अन्य देशों में, Google Ads की औसत लागत अक्सर बहुत कम होती है -Google Ads Kya Hai in Hindi?.

विकास तिवारी इस ब्लॉग के मुख्य लेखक हैं. इन्होनें कम्प्यूटर साइंस से Engineering किया है और इन्हें Technology, Computer और Mobile के बारे में Knowledge शेयर करना काफी अच्छा लगता है.