आज के डिजिटल युग में जैसे जैस लोग ऑनलाइन आ रहे हैं वैसे वैसे डिजिटल मार्केटिंग का ट्रेंड बढ़ रहा है और इसमें करियर ऑप्शन भी बहुत अधिक है. अगर आप जानना चाहते हैं की डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए हैं – Digital Marketing Career Guide in Hindi?
भारत में लगभग 75 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं (IAMAI के अनुसार), जो कि कुल भारतीय आबादी का लगभग 60 % है. कम से कम 90 करोड़ लोग 2022 तक इंटरनेट का उपयोग करना शुरू कर देंगे क्योंकि ग्रामीण भारत के लिए अब किफायती इंटरनेट का उपयोग करना बहुत आसान हो गया है.
लोगों के सूचनाओं का उपभोग करने के तरीके में काफी बदलाव आया है. आज, लोग मोबाइल फोन और लैपटॉप पर अधिक कंटेंट देखते हैं.
2021 तक भारत में लगभग 34+ करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ता हैं और यह संख्या इस बात का संकेत है कि भारत में इंटरनेट का उपयोग करने वाली लगभग 50% आबादी नेटवर्क बनाना चाहती है.
डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये? – Digital Marketing Career Guide in Hindi?
आज भारत में करीब 103.5 करोड़ लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. वे दिन गए जब लोग अपने लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल करते थे, स्मार्टफोन आज की दुनिया में सर्वव्यापी हैं.
एक लोकप्रिय कहावत है जो – “वहां रहो, जहां आपके ग्राहक हैं”
आपको पता होना चाहिए कि आज आपके ग्राहक हर समय इंटरनेट पर हैं, 24×7 सोशल मीडिया पर नेटवर्किंग कर रहे हैं और डिजिटल जीवन जी रहे हैं.
जैसे जैसे लोग अपना समय इंटरनेट पर अधिक से अधिक बिता रहे हैं वैसे वैसे बिज़नेस अब ट्रेडिशनल मार्केटिंग के बजाये डिजिटल मार्केटिंग की ओर तेजी से बढ़ रही है आने वाले समय में डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड और अधिक बढ़ेगी.
अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह पोस्ट पूरा जरूर पढ़ने क्यूंकि इस पोस्ट में मैंने इंडिया में डिजिटल मार्केटिंग करियर से जुडी कई बातों के बारे में अच्छे से बताया है जिसे आपको जानना बहुत जरुरी है.
डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा टेक्निक है जिसमे किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को लोगों तक प्रमोट करने के लिए डिजिटल चैनल जैसे की SEO, सोशल मीडिया, वेबसाइट, यूट्यूब, ईमेल इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है.
भारत में बढ़ते डिजिटल मार्केटिंग करियर के अवसर
मैं मांग और आपूर्ति (Demand & Supply) मॉडल में विश्वास करता हूं. यदि अतिरिक्त मांग है तो गुणवत्तापूर्ण पदार्थ बनाने के लिए पर्याप्त आपूर्ति की आवश्यकता है. हालांकि, डिजिटल मार्केटर्स की मांग बहुत बड़ी है और इस समय आपूर्ति कम है. मैं इसे अनुमानों के आधार पर नहीं बल्कि LinkedIn और Naukri.com जैसे लोकप्रिय चैनलों द्वारा दिखाए गए इन नंबरों को देखकर कह रहा हूं.
डिजिटल मार्केटिंग करियर इंडिया
अब, यह केवल ‘डिजिटल मार्केटिंग’ शब्द का परिणाम है. मैंने SEO मैनेजर, Google Ads स्पेशलिस्ट, कंटेंट राइटर, सोशल मीडिया एक्जीक्यूटिव आदि जैसे कीवर्ड के लिए भी परिणाम की जाँच नहीं की है.
मुझे यकीन है कि ये संख्याएं एक साथ बहुत बड़ी होंगी और यह एक डिजिटल मार्केटर की भारी मांग का संकेत है.
क्या डिजिटल मार्केटर की पर्याप्त आपूर्ति है?
डिजिटल मार्केटिंग अभी तक भारत की शिक्षा प्रणाली का हिस्सा नहीं है. यह आमतौर पर बिजनेस स्कूलों द्वारा क्रैश कोर्स, वैकल्पिक विषय या सेमेस्टर कोर्स के रूप में पेश किया जाता है. हालांकि, कोई ठोस विशेषज्ञता नहीं है जिसे भारतीय विश्वविद्यालयों ने अपनाया है. 2021 में, मैंने व्यक्तिगत रूप से भारत में डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम लेने के लिए उम्मीदवारों की भारी दिलचस्पी देखी है.
मैंने सहज रूप से महसूस किया है कि बहुत कम भारतीय हैं जिन्होंने करियर के रूप में डिजिटल मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है.
भारत में अधिकांश एजेंसियों ने डिजिटल Marketer बनाए हैं. वे आवश्यक कौशल वाले लोगों को लेते हैं और उन्हें डिजिटल मार्केटिंग के एक विशेष डोमेन में आकार देते हैं जो इनबाउंड मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (ऑन-पेज या ऑफ-पेज), सर्च इंजन मार्केटिंग (गूगल, बिंग ऐडवर्ड्स विशेषज्ञ), कंटेंट राइटिंग हो सकता है.
एम्पलीफायर या मार्केटर, समग्र डिजिटल विज्ञापनदाता (फेसबुक विज्ञापन, Google विज्ञापन, बिंग विज्ञापन), संबद्ध मार्केटर, इनबाउंड मार्केटर, सोशल मीडिया विशेषज्ञ (सोशल मीडिया पर अभियानों की डिजाइनिंग) या क्लाइंट सर्विसिंग और रणनीति इन सभी पर काम कर सकता है.
भारत में डिजिटल मार्केटिंग में शीर्ष 10 कैरियर के अवसरों की सूची
- डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर (रु. 5,00,000 – रु. 12,00,000)
- सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर (रु. 3,00,000 – रु. 12,00,000)
- SEO Manager (रु. 3,00,000 – रु. 12,00,000)
- SEO Expert (रु. 2,20,000 – रु. 8,00,000)
- वेब डिज़ाइनर और डेवलपर (रु. 3,00,000 – रु. 10,00,000)
- Content Writer (रु. 2,00,000 – रु. 6,00,000)
- सोशल मीडिया विशेषज्ञ (रु. 2,20,000 – रु. 10,00,000)
- PPC Expert (रु. 2,50,000 – रु. 6,00,000)
- ईमेल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट (रु. 2,00,000 – रु. 5,00,000)
- कॉपी राइटिंग स्पेशलिस्ट (रु. 3,00,000 – रु. 8,00,000)
भारत में डिजिटल मार्केटिंग करियर और नौकरियों के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:
मैं शेष ब्लॉग को कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने के लिए समर्पित कर रहा हूं. उन्हें अवश्य पढ़ें क्योंकि मुझे यकीन है कि आपकी बहुत सारी शंकाओं का समाधान होगा:
आमतौर पर डिजिटल मार्केटर को मिलने वाला वेतन पैकेज क्या होता है?
करियर विकल्प के रूप में डिजिटल मार्केटिंग तेजी से बढ़ रहा है और यह भारत में डिजिटल मार्केटर्स के लिए पे पैकेज है.
भारत में डिजिटल मार्केटिंग वेतन:
- डिजिटल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव / रणनीतिकार (0 से 2 वर्ष का अनुभव): 1.5 से 2.5 लाख प्रति वर्ष
- डिजिटल मार्केटिंग टीएल / वरिष्ठ रणनीतिकार (3 से 5 वर्ष का अनुभव): 2 से 5 लाख प्रति वर्ष
- डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर (5 से 10 साल का अनुभव): 5 से 12 लाख प्रति वर्ष
- डिजिटल मार्केटिंग निदेशक (10+ वर्ष का अनुभव): लगभग 20 से 30 लाख प्रति वर्ष
ये वेतन काफी हद तक निम्नलिखित मापदंडों पर निर्भर हैं:
- आप जो परिणाम लाते हैं
- आप जिस रचनात्मकता का प्रदर्शन करते हैं
- आपके द्वारा डिज़ाइन किए गए पुरस्कार विजेता अभियान
- आप जिस उद्योग के लिए काम करते हैं
- जिस कंपनी के लिए आप काम करते हैं उसके लिए Revenue की मात्रा
- डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप कंपनी के लिए कितना Revenue लाते हैं
- स्टार्टअप एजेंसियों, बूटस्ट्रैप्ड डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों द्वारा आपको उद्योग के trends की तुलना में 20 – 50% कम पेशकश करने की अधिक संभावना है.
डिजिटल मार्केटिंग में कुछ सबसे महत्वपूर्ण प्रमाणपत्र कौन से हैं जिन्हें धारण करने की आवश्यकता है?
सबसे पहले, डिजिटल मार्केटिंग एक प्रमाणपत्र आधारित विषय नहीं है. आपको अनुभव से अपने कौशल को साबित करने की जरूरत है. इसलिए आप किसी भी विश्वविद्यालय में जाएं जिसे आप चाहते हैं या कोई प्रमाणपत्र प्राप्त करना चाहते हैं.
हालाँकि, आपको पता होना चाहिए कि व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करना सबसे महत्वपूर्ण मानदंड है जो एक भर्तीकर्ता के दिमाग में होता है. कई मुफ्त डिजिटल मार्केटिंग प्रमाणपत्र उपलब्ध हैं जिन्हें उद्योग के साथियों द्वारा मान्य माना जाता है:
हबस्पॉट द्वारा इनबाउंड मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग सर्टिफिकेशन
- Google Ads Certificate
- Google Analytics Certificate
- Bing Ad Certificate
क्या Content लेखन वास्तव में महत्वपूर्ण है? मैं Content लिखने में अच्छा नहीं हूँ
ठीक! मुझे इस प्रश्न का सार समझ में नहीं आ रहा है. मेरे पास आपके लिए एक सवाल है, चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए क्या आपको अकाउंट्स सीखने की जरूरत नहीं है? क्या आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कोडिंग सीखने की जरूरत नहीं है? क्या डॉक्टर बनने के लिए MBBS करना जरूरी नहीं है? कंटेंट डिजिटल मार्केटिंग का दिल है और आपको या तो कंटेंट बनाने या सही कंटेंट को सोर्स करने में उत्कृष्टता प्राप्त करनी होगी.
डिजिटल मार्केटिंग में ऐसी नौकरियां हैं जिनमें बहुत अधिक Content कौशल की आवश्यकता नहीं होती है. उदाहरण: गूगल विज्ञापन, लिंक बिल्डिंग, गूगल एनालिटिक्स या डेटा मॉडलिंग, लेकिन content मुख्य है.
मैं टेक्नोलॉजी में मजबूत नहीं हूं, मुझे कोडिंग नहीं आती, मैं डिजिटल मार्केटर कैसे बन सकता हूं?
सबसे पहले तो मैं इंजीनियर भी नहीं हूं. मैं गणित में बहुत मजबूत नहीं हूं लेकिन मैं एक डिजिटल मार्केटर हूं और मैंने वर्डप्रेस ब्लॉग को बनाए रखने की मूल बातें सीखी हैं, सही कोड का एकीकरण, प्लगइन्स इत्यादि. अभ्यास सभी को परिपूर्ण बनाता है.
इस विषय में पेशेवर बनने के लिए आपको बार-बार अभ्यास करने की आवश्यकता है. मैं प्रयोग करता हूं, मैं जोखिम लेता हूं. जब मैं कुछ शीर्ष ब्रांडों के साथ काम करता हूं, तो मैं उन गणनात्मक जोखिमों को लागू करता हूं. यही वह मिलियन डॉलर का अनुभव है जो मुझे प्राप्त होता है.
डिजिटल मार्केटिंग सीखना शुरू करें और जैसा कि आप सीखते हैं, इसे लागू करना शुरू करें. इसे अपने व्यवसाय के लिए लागू करें, अपने पड़ोसी के व्यवसाय, अपने पिता या यहां तक कि एक स्वतंत्र परियोजना के लिए परियोजनाएं शुरू करें.
डिजिटल मार्केटिंग किताबों को पढ़ने और घटनाओं के इतिहास को याद रखने के बारे में नहीं है. यह आज के बारे में और कल के बारे में है.
मैं एक पीआर विशेषज्ञ हूं, क्या आपको लगता है कि डिजिटल मार्केटिंग मेरे लिए महत्वपूर्ण है?
डिजिटल पीआर बढ़ रहा है और डिजिटल मार्केटिंग ज्ञान आपके विकास के लिए सर्वोत्कृष्ट है. मैं पीआर विशेषज्ञों के बारे में जानता हूं जो आसानी से ब्लॉगर्स और उनकी नकली लोकप्रियता के लालच में आ जाते हैं.
एक ब्लॉगर को काम पर रखने से पहले उसका मूल्यांकन करने के अलावा, आपको डिजिटल पीआर अभियान के मूल्य और योग्यता को जानने के लिए डिजिटल मार्केटिंग सीखने की आवश्यकता है. आपको यह भी समझना चाहिए कि SEO को PR रणनीति से कैसे जोड़ा जा सकता है और सोशल मीडिया पर सामग्री का प्रसार कैसे काम करता है.
मुझे Certificate मिल गया है, लेकिन मुझे नौकरी नहीं मिली है – तो मुझे क्या करना चाहिए?
खैर, मुझे खेद है कि डिजिटल मार्केटिंग में सर्टिफिकेट मिलने के बाद भी आपको नौकरी नहीं मिली, इसके तीन कारण हो सकते हैं:
1) आपके पास Content कौशल नहीं है
2) आप अभ्यासी नहीं हैं
3) आप इंटरव्यू में अपने ज्ञान को साबित नहीं कर पा रहे हैं
मेरा सुझाव है कि आप इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें 3 महीने के लिए अपने शहर में एक स्टार्टअप डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में काम करें. वह आपका सीखने का मैदान है.
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अपने रिज्यूमे को आकर्षक दिखाने के लिए मुझे उसमें क्या जोड़ना चाहिए?
मैं यह नहीं कह सकता कि आपके प्रोफाइल के लिए क्या अच्छा है. लेकिन, मैं कह सकता हूं कि आम तौर पर Marketers क्या प्रभावित करते हैं.
- डिजिटल मार्केटिंग या आपकी रुचि के किसी भी विषय पर आपका व्यक्तिगत ब्लॉग होना चाहिए
- आपके सक्रिय, परिष्कृत सोशल मीडिया चैनल
- आपके लिंक्डइन प्रोफाइल पर सिफारिशें
- आपने अब तक जो Campaign किए हैं
- एक विज्ञापनदाता के रूप में अब तक आपने जो बजट खर्च किया है
- आपके रिज्यूमे में आपकी रचनात्मकता
डिजिटल मार्केटर बनने के लिए किन कौशलों की आवश्यकता होती है?
एक सफल डिजिटल मार्केटर बनने के लिए आपके पास निचे बताये गए सभी स्किल में से कम से कम 3 जरूर होना चाहिए.
- SEO
- SEM
- Social Media
- Data Analysis
- PPC & Social Media Advertising
- Email Marketing
- Design Skill
- Storytelling
- Creative Thinking
- Strategic Planning
- Graphic Design
- Content Writing
मुझे डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर कैसे शुरू करना चाहिए?
डिजिटल मार्केटर बनने के कई तरीके हैं और सबसे अच्छे तरीकों में से एक है डिजिटल मार्केटिंग का अभ्यास करना. हाँ, आपने सही समझा। कुछ ऐसे क्वालिटी जो इंटरव्यू लेने वाला ज्यादातर उम्मीदवारों में देखता है:
- व्यक्ति ने अतीत में कितने बजट खर्च किए हैं?
- उसने अब तक किस तरह के PPC Campaign चलाए हैं?
- वह कितनी कंपनियों (ग्राहकों) को संभालने में सक्षम था?
- व्यक्ति ROI की गणना कैसे करता है?
जब डिजिटल मार्केटिंग की नवीनता या नवीनतम तकनीकों की बात आती है तो व्यक्ति कितना कुशल होता है?
कई लोग ब्लॉग से शुरुआत करते हैं, ब्लॉग के लिए सही SEO करते हैं और ब्लॉग के लिए दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए विज्ञापनों में निवेश करते हैं, सोशल मीडिया पर अपने दर्शकों को जोड़ते हैं और डिजिटल मार्केटिंग पर Community का निर्माण करते हैं. ये एक तरीका है.
दूसरा तरीका होगा:
एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में Internship करना:
आज दो प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियां हैं
जिनके पास 200+ से अधिक कर्मचारी हैं; Dentsu Network, Ogilvy, WatConsult, Mirum India जैसी कंपनियां. इन कंपनियों की अपनी प्रक्रियाएं परिभाषित हैं. उनके पास नेतृत्व दल हैं और विभिन्न दल अलग-अलग चीजों को संभालते हैं.
आप यहां अपना करियर शुरू कर सकते हैं, आपको उन अग्रणी ब्रांडों के साथ काम करने के अवसर मिल सकते हैं जो लाखों डॉलर खर्च करते हैं. लेकिन, आप एक विशेष डोमेन के तहत केवल एक विशेष कार्य पर काम कर सकते हैं. अपने प्रोफाइल को आंतरिक रूप से शिफ्ट करना आपके लिए बहुत मुश्किल होने वाला है.
फिर इकोवीएमई, सोशलबीट, डिजिटली इंस्पायर्ड मीडिया, विंडचाइम्स आदि जैसी बुटीक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियां हैं. वे वर्तमान में छोटे हैं और कुछ अद्भुत ब्रांडों के साथ काम करते हैं. हो सकता है कि आप यह समझने के लिए उनके साथ काम करना चाहें कि एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी अंत से अंत तक कैसे काम करती है.
आपके पास अधिक काम का बोझ होगा; आप शायद ग्राहकों के साथ सीधे व्यवहार कर रहे होंगे, उनके लिए उपस्थिति की रणनीति बना रहे होंगे, नवाचारों के बारे में बात करेंगे, नई तकनीकों को लागू करेंगे, विभिन्न टीमों, डिजाइनरों के साथ काम करेंगे और एक अद्भुत डिजिटल मार्केटर बनने के लिए खुद को ढालेंगे.
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हमें आशा है की यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपके सवाल डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये? (Digital Marketing Career Guide in Hindi) इसका जवाब आपको मिल गया होगा तो बिना देर किये अपने उज्जवल भविष्य के लिए डिजिटल मार्केटिंग करियर शुरु करें.

विकास तिवारी इस ब्लॉग के मुख्य लेखक हैं. इन्होनें कम्प्यूटर साइंस से Engineering किया है और इन्हें Technology, Computer और Mobile के बारे में Knowledge शेयर करना काफी अच्छा लगता है.